अस्पताल में मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, सिर्फ इस स्कीम में ऐसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Ayushman Card Apply Process: देश में काफी सारी सरकारी स्कीम चलाई जा रही हैं। इनका सीधा लाभ जरूरतमंद लोगों और गरीब वर्ग के लोगों को दिया जा रहा है। इसमें राज्य सरकार भी कुछ ऐसी सरकारी स्कीम चलाती है। जिनका संचालन खुद केंद्र सरकार करती है। इसमें ऐसी एक स्वास्थ्य स्कीम है।

सरकार की इस स्कीम का नाम आयुष्मान भारत स्कीम है। इस स्कीम के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है। ऐसे में यदि आप भी इस स्कीम के पात्र हैं तो उस स्कीम से जुड़कर इसका लाभ उठा सकते हैं। चलिए जानते हैं आप आयुष्मान स्कीम में कैसे आवेदन कर सकते हैं। विस्तार से जानते हैं।

आयुष्मान स्कीम के लिए पात्र लोग

वहीं पात्रता की बात करें तो इस स्कीम के मुताबिक वह पात्र लोग हैं। जो कि भूमिहीन शख्स हैं। इसके साथ में जो लोग निराश्रित या फिर आदिवासी हैं। वहीं यदि आपके परिवार में कोई भी दिव्यांग शख्स हैं और जिसका मकान कच्चा है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

आयुष्मान स्कीम का लाभ उठाने वाले यानि कि पात्र लोगों की लिस्ट काफी लंबी है। लिस्ट के मुताबिक आयुष्मान स्कीम के लिए पात्र वह हैं जो कि दिहाड़ी मजदूरी करते हैं और जो अनुसूचित जाति या फिर जनजाति से आते हैं और जो लोग ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं वह इस स्कीम के लिए पात्र हैं।

पात्र होने पर आयुष्मान योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं?

अगर आप पात्र हैं और आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले पास के जनसेवा केंद्र में जाना होगा। इसके बाद वहां के अधिकारी से मिलना होगा।

अब आपको आयुष्मान स्कीम में लगने वाले सभी दस्तावेजों को वैरिफाई कराना होगा। सारे दस्तावेदों को वेरिफाई करने के बाद आपका आवेदन हो जाएगा। इसके कुछ दिनों के बाद ही आपको आयुष्मान कार्ड बनाकर दे दिया जाएगा। इसके बाद आप आसानी से 5 लाख तक मुफ्त इलाज प्राप्त कर पाएंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App