Free Ration Card: नहीं मिल रहा फ्री राशन तो फटाफट कराएं यह जरूरी काम, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Free Ration Card Update: केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से अब गरीबों के लिए तमाम सुविधाएं चलाई जा रही हैं, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है। अगर आप गरीब श्रेणी में आते हैं तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने वाली है।

सरकार की तरफ से गरीबों को कई बेहतरीन सुविधाएं चलाई जा रही हैं जो किसी बड़े ऑफर से कम नहीं है। अगर आप गरीबी श्रेणी में आते हैं और राशन कार्ड का फायदा नहीं मिल रहा तो फिर चिंता ना करें। आप अब घर बैठे राशन कार्ड बनवा सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर से कम नहीं है। इसके लिए आप समय रहते आवेदन करने का काम कर सकते हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको जरूर बातों को जानना होगा।

प्रशासन ने राशन कार्ड को लेकर दी बड़ी जानकारी

हरदोई डीएम मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि गरीबी रेखा के नीचे जिंदगी बिता रहे ऐसे परिवार जिनके पास अभ तक राशन कार्ड नहीं तो वो यह काम करवा सकते हैं। आप जन सुविधा केंद्र के माध्यम से पात्र गृहस्थी एवं अंतोदय राशन कार्ड के लिए आवेदन करने का काम करवा सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया भी जल्द जल्द शुरू होगी, जहां आप समय रहते यह काम करवा सकते हैं। इसके बाद आपको कई सुविधाओं को फायदा मिलना शुरू हो जाएगा। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास कुछ कागजात होना जरूरी है।

आवेदन के परिवार के सारे सदस्यों का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, एक चालू मोबाइल नंबर और साथ में पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। आपके पास ये सारे दस्तावेज नहीं हैं तो आप अपना राशन कार्ड बनवाने का काम कर सकते हैं। इसलिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

सरकार गरीबों को दे रही कई सुविधाएं

केंद्र सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना भी चला रही है, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर लाभ मिल रहा है, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर टेंशन की जरूरत होगी, इसलिए जरूरी है कि आप हाथ से मौका बिल्कुल ना जाने दें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App