महीने के भारी बिल से है परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स, आसानी से 30% तक कम होगा बिजली का बिल

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Tips to reduce electricity bill. देश के शहरों से लेकर गांव में इलेक्ट्रिसिटी अप्लायंस इतनी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, जिससे लोग अपनी सुविधा अनुसार घरों में एसी, फ्रिज,, कूलर आदि इलेक्ट्रिक अप्लायंस लगने जा रहे हैं लेकिन समस्या तब आती है जब बिजली का बिल आता है जैसे भरना लोगों के लिए काफी मुश्किल भरा होता है। ऐसे में अगर आप भी अपने भारी बिलजी बिल से परेशान हैं, तो यहां पर बिजली बिल कम करने के कई जबरदस्त तरीके बताए जा रहे है, जिसे फॉलो कर जेब पर बोझ हल्का हो सकता है।

घर हो चाहे ऑफिस या दुकान लगभग हर जगह पर बिजली बिजली का कनेक्शन जरूर होता है। यहां पर क्योंकि यहां पर लगे इलेक्ट्रिसिटी अप्लायंस को चलाने के लिए बिजली कनेक्शन लेना पड़ता है। आज के समय में लोगों की जरूरत के चलते बिजली से चलने वाले अप्लायंस इतनी ज्यादा बढ़ गए हैं। जिससे लोगों को हर महीने के हजारों रुपए बिल भरना पड़ता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

यह काम के टिप्स जो कम करेगें बिलजी का बिल

अक्सर देखा जाता हैं, कि कई बार लोग बिना आवश्यकता के भी AC चालू रखते है, जिससे यही कारण होता हैं, कि घर या ऑफिस के बिजली बिल ज्यादा आने लगता है। तो वही इन सबके अलावा आप एसी को 24 डिग्री पर ही चलाएं।

अगर नई तकनीक वाले एलईडी बल्ब आ रहे है, जिससे जमाने के हिसाब से आप अपने घर में लगे पुराने आम ट्यूबलाइट को बदल कर एलईडी का इस्तेमाल करें।

अगर आपने घर के लिए कोई बिजली उपरकरण खऱीदने के लिए जाते हैं या ऑफिस के लिए इलेक्ट्रॉनिक चीजें ला रहे हैं, तो यह जरूर देखें कि वो कितने एनर्जी एफिशिएंट हैं। इनकी स्टार रेटिंग चार या पांच होनी चाहिए।

तो वही सबसे ज्यादा महीनों वाला गर्मियों का मौसम होता है, जिससे घर को पूरी तरह बंद रखें, खिड़की पर पर्दे भी अच्छी तरह से लगाएं, इस तरीके से आपको एसी और कूलर कम चलाना पड़ेगा। जिससे बिजली बिल तो बड़े आराम से कम हो जाएगा।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App