EPF Interest Rates: पीएफ खाते में कब आएगा ब्याज का पैसा, इन आसान तरीके से करें मालूम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली EPF Interest Rates: ईपीएफओ न बीते दिनों करोड़ों लोगों को काफी बड़ी खुशखबरी दी थी। इसमें करीब 6 करोड़ से भी ज्यादा पीएफ खाताधारकों के लिए काफी बड़ी खबर आई हैं। उनके पीएफ खाते पर ब्याज बढ़कर मिलेगा। हाल ही में ईपीएफ में 0.10 फीसदी का इजाफा किया गया है। ईपीएफओ ने 2023 से 2024 के लिए पीएफ की ब्याज दर 8.25 फीसदी फिक्स दी गई है। ये बीते 3 सालों में सबसे ज्यादा है। सरकार के रिक्वेस्ट के बाद ईपीएफ पर ब्याज दर को सभी ग्राहकों के खाते में जमा की जाएगी।

कब खाते में जमा होगा ब्याज का पैसा

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

यदि आपको जानकारी नहीं है तो बता दें ईपीएफ खाते से पैसा आपके खाते में नहीं आता है। या फिर ऐसा नहीं है कि ब्याज बढ़ने पर बढ़ा ब्याज आपके खाते में जमा हो जाएगा। EPF खाते पर आपकी सैलरी से पैसा कटता रहता है और इस पर आपको सालाना ब्याज भी मिलता है। यानि कि सरकार इस साल में इस स्कीम के हत एक बार रेट को रिवाइज करती है और फिर आपके ईपीएफ खाते में जमा फंड पर ब्याज कैलकुलेट होकर उसी में जमा किया जाता है।

आपको बता दें ईपीएफ में ब्याज को मासिक आधार कैलकुलेट किया जाता गै। लेकिन ये खाते में साल में एक दफा ही क्रेडिटा होता है। ब्याज कब जमा होता है। इसको लेकर ईपीएफओ कहता है कि फाइनेंशियल ईयर के लिए खाते में ब्याज की रकम जमा करने के प्रोसेस को चालू है और सब्सक्राइबर्स को उनका पुरा पैसा मिलेगा।

कैसे चेक करें ईपीएफ बैलेंस

अगर आप ईपीएफ बैलेस चेक करने की सोच रहे हैं तो काफी तरीकों से बैलेंस की जांच कर सकते हैं। ईपीएफओ की तरफ से जारी अपने पासबुक को ऑनलाइन चेक करने ये मालूम कर सकते हैं कि आपके खाते में ब्याज का पैसा आया है कि नहीं आया। ईपीएफओ बैलेंस को चेक करने के लिए ईपीएफओ पोर्टल, मिस्ड कॉल, उमंग ऐप और मैसेज के द्वारा ही चेक कर सकते हैं। बैंलेस को चेक करने के प्रोसेस भी काफी आसान हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App