FASTag को बंद होने बचाए! जानें KYC अपडेट करने का ऑनलाइन और ऑफलाइन आसान प्रोसेस

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: FFASTag KYC Update Deadline updates. देश में गाड़ियों को टोल पर प्लाजा पर गुजरने पर टोल टैक्स देना पड़ता है। तो वहीं केन्द्र सरकार टोल टैक्स वसूलने के लिए फास्टैग नई तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। जिसे हम सब लोग के नाम से जानते हैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने वन व्हीकल वन फास्टैग कैंपेन शुरू कर लाखों गाड़ी मालिकों के लिए जरूरी अपडेट दिया है। अगर आपने अपने फास्टैग को केवाईसी नहीं कराया तो 29 फरवरी से पहले करा कर असुविधा से बच सकते हैं।

दरअसल सरकार के अधीन काम कर रहे नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने वन व्हीकल वन फास्टैग कैंपेन शुरू कर एक बड़ा अपडेट दिया है, जिससे अगर कोई अपने गाड़ी यह जरुरी काम नहीं पुरा करता है, जिससे गाड़ी मालिकों की परेशानी बढ़ने वाली है।

NHAI वन व्हीकल वन फास्टैग के तहत फास्टैग का केवाईसी 29 फरवरी से पहले करना जरुरी है, जिससे इस डेटलाइन के बाद में यूजर अपने फास्टैग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आप यहां पर इससे जुड़ी प्रक्रिया कर सकते हैं, जिसके लिए यहां पर ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन प्रोसेस बताया गया है।

ये रहा फास्टैग केवाईसी अपडेट करने का प्रोसेस

  • फास्टैग केवाईसी अपडेट करने के लिए एनएचएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां पर आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से लॉग इन करें।
  • लॉग इन करने के बाद में यहां पर एक डैशबोर्ड ओपेन होगा।
  • जिससे अब माई प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रोफाइल पेज पर आपको KYC ऑप्शन दिखेगा
  • यहां पर क्लिक करें और फिर ‘Customer Type.’ चुनें।
  • इसके बाद में यहां पर बताए गए प्रोसेस FASTag KYC अपडेट करें।

तो वही इस फास्टैग केवाईसी अपडेट करने के लिए ऑफलाइन और  फास्टैग केवाईसी अपडेट बैंक वेबसाइट से प्रोसेस कर सकते है, जिससे यूजर को आपने फास्टैग केवाईसी अपडेट बैंक वेबसाइट https://www.netc.org.in/request-for-netc-fastag पर जाना होगा। यहां पर आप को FASTag वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा, जिसके बाद में इस पार्टनर बैंक की वेबसाइट पर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करन होगा।

तो वही ऑफलाइन माध्यम से फास्टैग केवाईसी को अपडेट करने के लिए आपको बैंक जाना होगा। यहां पर पैन कार्ड, पहचान पत्र, एड्रेस और पासपोर्ट जैसे जरुरी दस्तावेज को लेकर फास्टैग के जारी कर्ता बैंक पर जाएं। जिसके बाद में बताए प्रोसेस को फॉलो करें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App