PMFBY: किसानों को मिली गुड़ न्यूज, सरकार फसल पर देगी बीमा, फौरन मिल जाएगा क्लेम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Fasal Bima Policy: केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही किसानों को लाभान्वति करने के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम चला रही हैं। इन महत्वकांक्षी स्कीम के जरिए किसानों की आर्थिक रूप से मदद की जा रही है। इसमें पीएम किसान स्कीम और पीएम फसल बीमा योजना शामिल हैं।

हाल में सरकार के द्वारा फसल बीमा कराने वालें किसानों के लिए अच्छी खबर सुना दी गई है। आपको बता दें राजस्थान सरकार ने 87 हजार किसानों के लिए अच्छी खबर सुनाई गई है। जिसके बाद किसान खुशी से झूम उठे हैं।

राजस्थान सरकार के द्वारा सभी किसाों को इसी महीने फसल बीमा पॉलिसी दी जाएगी। जो कि किसी सौगात से कम नहीं है। सभी किसान फसलों के खराब होने पर आसानी से बीमा कंपनी में क्लेम कर पाएंगे।

इतने किसानों ने करवाया फसल बीमा

बता दें राजस्थान कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक शंकर लाल मीणा ने बताया कि इसके लिए जिले के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के द्वारा 2 फरवरी को गगवाना में मेरी पॉलसी मेरे हाथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। उनके द्वारा ये भी बताया गया है कि इस पॉलिसी वितरण अभियान 5 फरवरी से सभी ग्राम पंचायत में व्यापक स्तर पर चलाया जा रहा है।

वहीं एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के फील्ड अधिकारी एवं संबंधित ग्राम पंचायत की मौजूदगी में पॉलिसी वितरण किया जाएगा। विभाग के तरफ से 86,993 किसानों को 138078 बीमा पॉलिसी वितरित की जाएगी। रबी के सीजन में जिले में करीब 87 हजार किसानों ने फसल बीमा करवाया है।

सभी बीमित किसान के पास पॉलिसी रहेगी तो उनके पास फसल बीमा से जुड़ी पुरी जानकारी भी होगी। यदि उसे फसल होने पर बीमा कंपनी के द्वारा क्लेम नहीं दिया गया है तो वह पॉलिसी के आधार पर क्लेम का दावा कर पाएंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App