EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, सरकार ने किया चौंकाने वाला ऐलान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः निजी कंपनियों में काम करने वाले ज्यादातर कर्मचारियों की सैलरी का एक हिस्सा पीएफ अकाउंट में जाता है। कंपनियां चाहती हैं कि कर्मचारी जब रिटायरमेंट होकर घर लौटे तो पीएफ के पैसे से अपना जीवना यापन कर सके, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

सरकार की तरफ से भी हर साल पीएफ कर्मचारियों को कुल रकम पर ब्याज का पैसा दिया जाता है, जिसका असर आर्थिक स्थिति पर देखने को मिलता है अब हम आपको एक सुनहरा ऑफर बताने जा रहे हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने एक बार फिर साल 2023 और 2024 के लिए ब्याज की राशि देने का ऐलान कर दिया है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

इस बार पहले से काफी ज्यादा ब्याज देने की घोषणा की गई है। ब्याज की राशि में इस बार 0.10 फीसदी का इजाफा किया गया है, जिसका फायदा करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा, जिससे हर किसी की जेब का बजट दुरस्त रहेगा।

बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2021-22 के लिए ब्याज दर में काफी कटौती की गई थी। इतनी कटौती चालीस साल में पहली बार की गई थी। इसके बाद 8.1 फीसदी कर दिया गया था। यह 1977-78 के बाद सबसे कम था। ईपीएफओ में फैसले लेने वाली निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) ने शनिवार को हुई बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि के लिए 2023-24 में ब्याज दर 8.25 फीसदी करने का निर्णय लिया गया था।

इसके साथ ही सीबीटी ने मार्च 2021 में ईपीएफ पर ब्याज दर 8.5 फीसदी निर्धारित कर दी थी। ईपीएफओ ने आधार कार्ड को जन्मतिथि के लिए स्वीकार्य कागज मानने से मना कर दिया था। कर्मचारी भविष्य निधि, बीस या अधिक कर्मचारियों वाले संगठनों में वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए एक जरूरी योगदान है। कर्मचारी के वेतन से मासिक आधार पर 12 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है।

फटाफट ऐसे चेक करें ब्याज की राशि

इसके लिए सबसे पहले कर्मचारियों को EPFO Portal https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर क्लिक करना होगा। इसके लिए आपके पास अपना UAN सक्रिय होना आवश्यक है।

इसके बाद साइट ओपन होने पर ‘Our Services’ टैब पर जाएं फिर ड्रॉप-डाउन मेन्यू ‘for employees’ को सेलेक्ट करना होगा।

सर्विस कॉलम के नीचे ‘member passbook’ पर क्लिक करना होगा।

आगामी पेज पर आपको अपना UAN और Password डालने की जरूरत होगी। इसके बाद कैप्चा डालकर लॉग इन करना होगा।

लॉगइन के बाद मेंबर ID डालें। फिर आपका EPF Balance दिख जाएगा। इसमें आपको अकाउंट बैलेंस के साथ सभी डिपॉजिट्स की डीटेल, इस्टैब्लिशमेंट आईडी, मेंबर आईडी, ऑफिस का नाम, इंप्लॉई शेयर और इंप्लॉयर का शेयर की जानकारी भी होती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App