EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों की चमकी किस्मत, इतनी आयु के बाद मिलेगी हर महीना पेंशन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: आप किसी निजी या फिर गवर्नमेंट संस्था में जॉब करते हुए पीएफ कट रहा है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने जा रही है। पीएफ कर्मचारियों के अब कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं। अब हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत हर महीना पेंशन देने का काम किया जाएगा।

ईपीएफओ की तरफ से कर्मचारियों के लिए ईपीएस स्कीम चलाई जा रही है, जिसके तहत हर महीना पेंशन का फायदा दिया जाएगा जिससे लोगों की मौज आना तय है। पेंशन स्कीम का फायदा रिटायरमेंट के बाद मिलेगा, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा, जिससे आपका सभी कंफ्यूजन आराम से दूर हो जाएगा।

जानिए किन कर्मचारियों को मिलती है पेंशन

पीएफ कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होने वाली है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इस स्कीम से जुड़कर लोग बंपर फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए कम से कम 10 साल तक नौकरी की हो (ऐसा जरूरी नहीं कि ये नौकरी अपने लगातार ही की ह। EPS को साल 1995 में लॉन्च करने का काम किया गया था।

योजना में मौजूदा और नए EPF सदस्य भी शामिल होने का काम कर सकते हैं। नियोक्ता/कंपनी और कर्मचारी दोनों ही EPF फंड में कर्मचारी की सैलरी में से 12 फीसदी का सामान योगदान करते हैं। कर्मचारी के योगदान का पूरा हिस्सा ईपीएफ में चला जाता है। नियोक्ता/कंपनी के शेयर का 8.33 फीसदी कर्मचारी पेंशन योजना में और 3.67 फीसदी हर महीने ईपीएफ में चला जाता है।

इतनी आयु से निकाल सकते हैं पैसा

अगर पीएफ कर्मचारी की उम्र 58 साल है तो ईपीएस से पैसे निकालने का काम कर सकते हैं। आप दो साल (60 साल की उम्र तक) के लिए अपनी पेंशन को रोकने का काम भी कर सकते हैं। इसके बाद कर्मचारी सालाना 4 फीसदी की अतिरिक्त दर से पेंशन का लाभ मिलने लगेगा। स्कीम के तहत न्यूनतम पेंशन राशि बढ़ाकर 1000 रुपये करने का फैसला लिया गया है। साथ ही मासिक पेंशन योग्य सैलरी को 15,000 रुयपे तक बढ़ाया गया है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App