EPFO NEWS: 7 करोड़ पीएफ कर्मचारियों की लगी लॉटरी, ब्याज पर हुआ चौंकाने वाला ऐलान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है, क्योंकि सरकार की तरफ से अब ब्याज देने का ऐलान कर दिया गया है। इस बार कई साल में में सबसे ज्यादा ब्याज मिलेगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने वित्तीय साल 2023-2024 के लिए ब्याज की दरों में पहले के अपेक्षा काफी बढ़ोतरी कर दी है, जो हर किसी को बड़ा आर्थिक सुरक्षा कवच प्रदान करेगी।

इस वित्तीय वर्ष के लिए सरकार ने ब्याज की दरों में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जो महंगाई में किसी डोज की तरह साबित होगी। सरकार ने इससे पहले कुछ कम ब्याज दिया था, जिससे कर्मचारियों को घनी निराशा झेलनी पड़ी थी। इस बार बढ़ोतरी से कर्मचारियों के चेहरे पर काफी रौनक देखने को मिल रही है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

इस बार मिलेगा इते फीसदी ब्याज

केंद्र सरकार की तरफ से वित्तीय साल 2023 और 2024 के लिए 8.25 फीसदी ब्याज देने की घोषणा की है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। इससे पहले कर्मचारियों को 8.15 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान किया गया था। साल 2022 में पीएफ कर्मचारियों को 8.10 प्रतिशत ब्याज देने की घोषणा की थी।

इसके अलावा CBT ने ब्याज में बढ़ोतरी का फैसला कर सबको चौंका दिया है। EPFO के उच्च निर्णय लेने वाले निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने बैठक में 2023-24 के लिए EPF पर 8.25 प्रतिशत ब्याज दर देने का फैसला लेकर सबको चौंका दिया है। इसके फैसले के बाद 2023-24 के लिए ईपीएफ जमा पर ब्याज दर को सहमति के लिए वित्त मंत्रालय को भेजने का काम किया जाएगा। ब्याज की राशि का फायदा करीब 7 करोड़ लोगों को मिलेगा।

फटाफट यूं चेक करें पीएफ का पैसा

कंपनी अकाउंट में पैसा जमा कर रही है या नहीं, इसकी जानकारी पीएफ के पासबुक से आराम से मिल जाएगी।

पासबुक चेक करने के लिए कर्मचारियों को EPFO के पोर्टल पर जाकर क्लिक करना होगा। यहां आपका UAN ने सक्रिय होना चाहिए।

ईपीएफओ में पहुंचकर आप ‘Our Services’ टैब में जाकर ‘for employees’ ऑप्शन को चुनना होगा।

फिर आप ‘member passbook’ पर क्लिक करें।

फिर आप अपना UAN नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

इसे बाद सफलतापूर्वक लॉग इन करने के बाद आपका अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करने की जरूरत होगी।

कर्मचारी को अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस, सभी डिपॉजिट की डिटेल, इत्यादि देखने का काम कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App