नई दिल्लीः अगर किसी प्राइवेट या सरकारी संस्था में जॉब करते हुए आपकी पीएफ की राशि कट रही है तो फिर यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। केंद्र सरकार ने पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा डालना शुरू कर दिया है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

सरकार ने बीते कुछ महीने पहले वित्तीय साल के लिए 8.1 फीसदी ब्याज की राशि देने का ऐलान किया था, जो पिछले चालीस साल में सबसे कम आंकी गई। इससे पहले पिछले वित्तीय साल में भी कर्मचारियों को 8.5 फीसदी ब्याज का लाभ दिया गया था। इस बार करीब 6 करोड़ कर्मचारियों को फायदा हुआ है। आपके पास अगर पैसे आने का मैसेज नहीं आया तो अब टेंशन ना लें। आराम से घर बैठे ही ब्याज की रकम चेक कर सकते हैं।

  • खाते में जानिए किस हिसाब से आई मोटी रकम

ईपीएफओ ने ब्याज का पैसा भेजना शुरू कर दिया है, जिसे लेकर कर्मचारियों के चेहरे पर काफी रौनक दिखाई दे रही है। ऐसे में पीएफ कर्मचारियों के मन में एक सवाल चल रहा है कि पीएफ की रकम किस हिसाब से कितनी भेजी जा रही है तो टेंशन ना लें, क्योंकि यह फॉर्मूला हम समझाने जा रहे हैं।

अगर आपके पीएफ अकाउंट में 6 लाख रुपये जमा हैं तो फिर आपको ब्याज के तौर पर आराम से करीब 48,000 रुपये की रकम मिल जाएगी। इतना ही नहीं आपके अकाउंट में अगर 8 लाख रुपये जमा हैं तो फिर आराम से 64,000 रुपये की रकम मिल जाएगी। 10 लाख पर आराम से 81,000 रुपये का ब्याज मिलेगा।

  • यूं चेक करें रकम

पैसा चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
Our Services में ड्रॉपडाउन कर ‘For Employees’ ऑप्शन का चयन की जरूरत होगी।
मेंबर पासबुक पर क्लिक करने के बाद UAN नंबर और पासवर्ड सबमिट कर लॉग इन की आवश्यकता है।
यूजर अपने PF अकाउंट को सेलेक्ट करेंगे तो उन्हें अपने खाते का बैलेंस दिख जाएगा।

  • यूं जानें खाते में कितना पैसा

आपको इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN ENG टाइप करके 7738299899 पर भेजने की आवश्यकता होगी।


Latest News