नई दिल्ली: नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल इनके पीएफ खाते (PF Account) में साल 2022 का ब्याज आने वाला है। सरकार का कहना है कि कर्मचारियों के पीएफ खाते में ब्याज का पैसा डाला जा रहा है पर वह स्टेटमेंट्स में नहीं दिख रहा है। सरकार के अनुसार, पिछले साल टैक्स नियमों में बदलाव किया गया था और ईपीएफओ (EPFO) अपने सॉफ्टवेयर को इसके मुताबिक अपग्रेड कर रहा है। जिसकी वजह से EPFO के सब्सक्राइबर्स को स्टेटमेंट्स में इंटरेस्ट नहीं दिख रहा है। पर इससे कर्मचारियों का कोई नुकसान नहीं होगा।

जानकारी के मुताबिक, जो लोग सेटलमेंट कर रहे हैं या जो पैसा निकाल रहे हैं, उन्हें ब्याज का पैसा दिया जा रहा है। इसके बाद जल्द ही सब्सक्राइबर्स को उनके खाते में पैसा दिखने लगेगा।

आपको बता दें कि सरकार इस बार पीएफ पर 8.1 फीसदी ब्याज दे रही है। वैसे यह पिछले 40 सालों में सबसे कम ब्याज दर है। इससे पहले EPFO ने 1977-78 में 8 फीसदी ब्याज दिया था और इसके बाद ब्याज दर हमेशा 8.25 फीसदी या उससे ज्यादा रही। एक कर्मचारी की सैलरी पर 12 फीसदी की कटौती ईपीएफ खाते के लिए की जाती है।

वहीं अगर एम्प्लॉयर की बात करें तो उसकी तरफ से की गई कटौती का 8.33 फीसदी हिस्सा ईपीएस (कर्मचारी पेंशन योजना) में जाता है, वहीं बाकी बचा हुआ 3.67 फीसदी हिस्सा EPF में जाता है। मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 25 हजार रुपये है तो इस हिसाब से कंपनी और कर्मचारी दोनों का मिलाकर EPF में हर महीने कुल योगदान करीब 3918 रुपये होगा। वहीं EPS खाते में हर महीने 2082 रुपये जाएंगे।

ऑनलाइन देखें PF बैलेंस

आपको पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे ही अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा। यहां पर जाकर ई-पासबुक पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको पीएफ खाते से जुड़ी जानकारियां दिखेंगी। यहां पर आपको मेंबर आईडी दिखेगी। यहां पर क्लिक करने के बाद आपको E-Passbook पर अपना पीएफ बैलेंस दिखने लगेगा।

मिस्ड काल और एसएमएस से चेक करें PF बैलेंस

आपके पीएफ खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है उस नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल करें। मिस्ड-कॉल करने के बाद आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक मेसेज आएगा, जिसमें PF बैलेंस की जानकारी मिलेगी।

आप SMS के जरिए पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपका UAN नंबर ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर SMS करें। लेकिन आपको जिस भाषा में बैलेंस की जानकारी चाहिए उसी भाषा का ऑप्शन चुनना होगा। जैसे हिंदी भाषा में बैलेंस जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा।

ऐप से चेक करें PF बैलेंस

सबसे पहले आपको उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा। अब इसपर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें और ऐप में लॉगिन करें। ऊपर बायीं तरफ कोने में दिए गए मेन्यू में जाकर ‘Service Directory’ में जाएं। यहां EPFO ऑप्शन को सर्च करके क्लिक करें। यहां पर View Passbook में जाने के बाद अपने UAN नंबर और OTP के जरिए बैलेंस देख लें।


Latest News