नई दिल्लीः केंद्र सरकार अब किसी भी पीएफ कर्चमारियों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है, जिससे करीब 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा। सरकार अब जल्द ही पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज की रकम ट्रांसफर करने वाली है, जिसकी मंजूरी केंद्रीय कैबिने ने दे दी है।

इस बार वित्तीय साल 2020-21 के लिए सरकार ने 8.1 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया है, जो राशि बीते 40 साल में सबसे कम मानी जा रही है। इससे पीएफ कर्मचारियों को निराशा भी हाथ लगी थी, लेकिन अब लोगों को पैसा खाते में आने का इंतजार है।

माना जा रहा है कि 31 जून तक ब्याज का पैसा खाते डाल दिया जाएगा। पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ ने अभी आधिकारिक तौर पर तो पैसा ट्रांसफर करने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है।

  • इतना पैसा होगा खाते में ट्रांसफर

ईपीएफओ अब जल्द ही किसी भी दिन पीएफ कर्मचारियों के खाते में पैसा डालने जा रही है। 8.1 फीसदी के हिसाब से अगर आपके खाते में 6 लाख रुपये पड़े हैं तो फिर करीब 48 हजार रुपये ट्रांसफर किये जाएंगे। पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ ने अभी ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने का आधिकारिक तौर पर तारीख का ऐलान नहीं किया है।

  • यूं चेक करें पैसा

पीएफ खाते में कितना पैसा है, यह आप घर बैठे अपने मोबाइल से जान सकते हैं। आपको ईपीएफओ ​​में पंजीकृत मोबाइल नंबर से EPFO UAN LAN को 7738299899 पर भेजना होगा। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए, तो आपको LAN के बजाय ENG टाइप करना चाहिए। इस प्रकार हिंदी में HIN और तमिल TIM में लिखा जाता है।

  • यह ऐप भी बना मददगार

अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से उमंग ऐप डाउनलोड करें।

अपना फोन नंबर रजिस्टर कर ऐप में लॉग इन करें।

ऊपरी बाएं कोने के मेनू में सेवा निर्देशिका पर जाएं।

यहां ईपीएफओ विकल्प पर क्लिक करें। View Passbook में जाने के बाद अपना यूएन नंबर और ओटीपी के जरिए बैलेंस चेक करें। इससे आप आसानी से अपना पीएफ अकाउंट चेक कर सकते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts