बिजली बिल से मत हो परेशान! अगर अपनाएं यह खास टिप्स तो आएगा इतना कम Bijli Bill, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Electricity bill. फरवरी और मार्च के बाद सर्दियों का सीजन लगभग बीतने ही वाला है। तो वहीं इसके बाद देश में जबरदस्त गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में घर मालिकों के लिए बड़ी चिंता की बात यह हो जाती है कि बिजली का बिल गर्मियों में बढ़ जाता है। समय-समय पर ऐसे कई जरुरी जानकारी सामने आती रहती है, जिससे बिजली के खर्च को कम किया जा सकता है।

अगर आप भी अपने बिजली के बल से परेशान है, तो आपको भी ऐसे जरूर कुछ टिप्स को जरूर जाना चाहिए। जो बिजली की खपत काम करने में मदद कर सकती हैं। जिससे आपको महीने का बिजली बिल का बोझ कम हो सकता है। आज के महंगाई के चलते लोगों के लिए बिजली का बिल काफी बोझ बनता जा रहा है। तो वहीं कुछ ऐसे जरूरी टिप्स अपना कर अपने घरेलू बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

घर में लगाएं LED बल्ब

आज के इस तकनीकी दौर में काफी चीजे बदल रही है, तो वही अब मार्केट में 100 वाट के नहीं 10 से 15 वाट के एलईडी बल्ब पॉपुलर हो रहे है, जिससे आप को बिजली से बचने का खास ऑप्सन मिल रहा है। जानकारी के लिए आप को बता दें कि एलईडी  (Light-Emitting Diode) वाले बल्ब काफी कम उर्जा को खपत करते है, जिसे रिसाइकल भी किया जा सकता है। यह CFL या अन्य किसी भी फिलामेंट बल्बों की तुलना में बिजली की खर्च करते है।

पांच रेटिंग वाले लगाएं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

सरकार ने बिजली कम खर्च के लिए ऐसे कई जरुरी नियम बनाए है, जिससे आप बिजली दक्षता ब्यूरो (BEE) के द्धारा प्रमाणित एक से ज्यादा यानी की पांच रेटिंग वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को खरीदने हैं तो आपको तो आपके बिजली बिल काम आएगा। सरकार ने बिजली बिल बचाने के लिए ऐसे कई नियम जारी किए हैं। जिससे कई कंपनियां स्टैंडर्ड के अनुसार अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बना रही है।

इसके अलावा आप  अपने घरों में बिजली वाले उपकरणों की समय-समय पर जांच करते रहें, जिससे यह पता चल सकें कि कोई खराबी तो नहीं जिससे बिजली की खपत बढ़ सकती है। आप अपने घर या संस्थान में बिजली वाले यंत्रों को हमेशा चालु ना रखे है, जिससे बिजली बिल बढ़ता हो

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App