अरे वाह! 50 फीसदी तक कम हो जाएगा बिजली बिल, बस अपनाएं जबरदस्त यह खास तरीके

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Electricity bill less tips. आज के महंगाई के दौर में हर महीने लोगों को टेंशन देने वाले बिजली का बिल होता है।  बढ़ती महंगाई के तो चलते बिजली की दरें इतनी बढ़ गई हैं, कि कम कमाई वाले लोगों को बिजली का बिल भरने में काफी परेशानियां आती है।

टेक्नोलॉजी के दौर में घरों, ऑफिसों और दुकानों पर बिजली से चलने वाले उपकरण काफी बढ़ गए हैं। यही वजह है कि लोगों के घरों का भारी बिल आता है। अगर आप भी बिजली बिल से परेशान है। तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए यहां पर बताएं गए तरीके अपना सकते हैं।  जिससे आपका 50 फीसदी से ज्यादा बिजली बिल कम हो जाएगा।

घर के छत पर लगाए सोलर पैनल

अपनी उर्जा जरूरत को पूरा करने के लिए आप फ्री में मिलने वाली ऊर्जा का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोलर पैनल लगाकर आप इससे बिजली अप्लायंस चला सकते हैं। मार्केट में ऐसी कई कंपनियां है जो ग्राहकों को बड़े स्तर पर सोलर पैनल लगाने की सुविधा दे रही है। सिर्फ आपको इन कंपनियों से संपर्क करना होगा। एक्सपर्ट की माने तो आप 1 किलो वाट तक के सोलर पैनल का इंस्टालेशन करते हैं तो 50 बिजी तक बिजली का बिल कम हो सकता है।

घर में बदल डालें पुरानी लगे एसी

अगर आपके घर में पहले की नॉर्मल विंडो या स्प्लिट एसी लगी हैं, तो आपको इसे हटाकर मार्केट में चल रही इन्वर्टर एसी लगवाएं जिससे इन्वर्टर एसी से बिजली का बिल कम होता है। और महीने की खर्च में काफी आएगी।

घर में लगाएं इस नकनीक वाले BLDS फैन

अगर आपके घर में पुराने फैन लगे हुए हैं, तो आपको इन्हें तुरंत बदल नए टेक्नोलॉजी के BLDS फैन ला सकते हैं, पहले के फैन   100 से 140 वाट के होते हैं, जबकि बाजार में नए BLDS फैन 40 वाट तक के होते हैं और इनमें बिजली का खर्च बहुत कम होगा।

LED बल्ब

घर या ऑफिस में लगे पहले ट्यूबलाइट को हटाकर नए तकनीक वाले LED बल्ब लगाएं, जिससे यह आप बिजली काफी कम कर देगें, बता दें कि मार्केट में 2 वाट से लेकर 40 वाट तक की  एलईडी बल्ब मौजूद हैं, जिसे घर या ऑफिस में लगाने की जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App