मिल गई भारी भरकम Electricity Bill से निजात! इन टिप्स से आसानी से कम होगा 30 फीसदी बिल, जानिए डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Electricity bill reduced tips details. आज के इस आर्थिक दौर में मार्केट में इतने गैजेट आ गए है, जिससे लोगों के घरों का बिलजी बिल इतना बढ़ के आता है, जिसे भरना लोगों के लिए मुश्किल भरा होता है। तो वही आज के इस खबर में ऐसी जरुरी और खास टिप्स के बारे में बात करने वाले है, जिससे आसानी से घर या ऑफिस के बिजली बिल में कमी आ सकती है।

इन टिप्स से आसानी से कम होगा 30 फीसदी बिल

आज के समय में घरों, ऑफिस और शॉप जैसे जगहों पर बिजली से चलने वाले उपकरण इतने बढ़ गए है, कि महीने वाला बिजली बिल इतना आ जाता हैं कि, लोगों के जेब पर भारी पढ़ जाता है। तो वही ऐसे कई टिप्स और उपाय हैं, जिससे बिजली बिल के कमी आ सकती है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

मौजूदा समय के महंगाई के दौर में लोगों की लोगों के खर्चे इतने बढ़ गए हैं कि जिसे मैनेज करना काफी मुश्किल भरा हो रहा है। तो वही हर महीने बिजली के कम करने के लिए ऐसे कई तरीके हैं।

बिना जरुरत के बंद करें बिजली उपकरण

अक्सर देखा जाता है कि घरों में बिजली से चलने वाले उपकरण लोग ऐसे ही चलने देते हैं। जिससे बिजली के बिल में भारी वृद्धि हो जाती है। अगर आप भी इस बात गलत आदत का शिकार है। जैसे कि अपने घर के टीवी, पंखों को अन्य तरह के उपकरण को बिना जरुरत के चलकर छोड़ देते हैं। तो आप इसे कोशिश करें कि जब इन उपकरणों का यूज ना हो तो सीधे पावर ऑफ कर दें।

घर में लगाएं BEE रेटिंग वाले डिवाइस

सरकार लोगों को बिजली सेव करने के लिए कई जानकारी देती रहती है, जिससे मार्केट में अब  BEE रेटिंग डिवाइस आ रहे है, जिसे ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा BEE स्टार रेटिंग दी जाती है, तो वही इन डिवाइसेज को एनर्जी एफिशिएंसी मापने के लिए सर्टिफाइड किया जाता है। इस तकनीक के तहत फाइव रेटिंग वाले डिवाइस सबसे अच्छा माना जाता है।

घरों में बदल डालें पुराने लगे बल्ब

इलेक्ट्रिसिटी सेव करने के लिए आप अपने मौजूदा घर में लगे बल्ब को एलईडी बल्ब में अपग्रेड कर सकते हैं। अगर आप पुराने बल्ब जैसे सीएफएल का यूज करते हैं तो उनकी जगह एलईडी नए बल्ब लगाकर अब बदलाव कर सकते हैं। जिससे आपकी बिजली में काफी बचत हो सकती है।

घर में लगाएं बीएलडीसी पंखे

आजकल मार्केट में बीएलडीसी पंखे आ गए है, जिसका इस्तेमाल करके भी आप बिजली की बचत कर सकते हैं। यहडायरेक्ट करंट इलेक्ट्रिसिटी पर काम करते हैं। बता दें कि अन्य पंखे की तुलना में लगभग 60 प्रतिशत तक बिजली बचा सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App