सरकार का बड़ा ऐलान! अब यहां पर सस्ता होगा बिजली बिल, देखें विद्युत दरों कितने फीसदी हुई कमी

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Electricity update.  मौजूदा समय में महंगाई ने लोगों को परेशान करके रखा है, तो वही हर महीने घर में ऐसे कई खर्च होते हैं। जो निपटाने होते हैं। जिसमें से बिजली का बिल एक ऐसा खर्च है। जो लोगों के लिए भारी पड़ता जा रहा है। अगर आप इस राज्य में रहते हैं तो बिहार राज्य सरकार ने बड़ा तोहफा दे दिया है। सरकार के इस बड़े ऐलान से बिहार में सस्ता बिजली बिल होगा। जिससे विद्युत तुम्हें विद्युत दरों में कई फीसदी तक कमी की गई है।

दरअसल आप को बता दें कि राज्य के विनियामक आयोग ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए बताया हैं कि  बिजली वितरण कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए टैरिफ में 3.03 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव दिया था, लेकिन यहां पर लोगों के हित में फैसला दिया है। आयोग ने इस मामले में कहा हैं कि राज्य वितरण कंपनियों के सरप्लस को ध्यान में रख इसे अस्वीकृत कर दिया गया।

तो वही बिहार में सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में बिजली की दरों में कमी का फैसला दिया है। जिससे राज्य के लोगं को काफी राहत मिलने वाली है।

राज्य विद्युत विनियामक आयोग ने दिया बड़ा तोहफा

जैसा कि आप को पता दें कि देश में नया वित्तीय वर्ष एक अप्रैल से लागू होता है, जिससे ऐसे कई नियम होते हैं, जो एक अप्रैल से लागू होते है। बिहार के राज्य विद्युत विनियामक आयोग नए वित्तीय वर्ष के लिए बिजली की नई दरों की घोषणा कर दी है, जिससे। किसी भी श्रेणी में बिजली की दर में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

लगातार 4 साल में नहीं बढ़ी बिजली दरों की कीमतें

जानकारी के लिए आप को बता दें कि प्रदेश में यह लगातार चौथा साल है जब बिजली की दर में बढ़ोतरी नहीं हुई है।

ये रही नई बिजली दरें

  • कुटीर ज्योति कनेक्शन की दर 7.90 रुपए प्रति यूनिट को घटकर 7.42 रुपए है। किया गया
  • डीएस-1 श्रेणी के ग्रामीण उपभोक्ताओं को 7.90 रुपए प्रति यूनिट घटकर अब 7.42 रुपए है।
  • डीएस-2 श्रेणी के उपभोक्ताओं को 7.90 रुपए प्रति यूनिट कमी होकर अब अब 7.42 रुपएहै।
  • ग्रामीण क्षेत्र के एनडीएस -1 ग्रामीण (मीटर वाले) उपभोक्ताओं के लिए 8.29 प्रति यूनिट से घटकर 7.79 प्रति यूनिट है।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App