न्यू दिल्ली : ऑनलाइन सिक्कों की नीलामी (Online Coins Auction) की कड़ी में अब शौकीनों का इंट्रेस्ट एक ख़ास किस्म के पचास पेंस के सिक्के (50p Rare Coin) में आया है। ऑनलाइन इन दिनों इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है। ऐसे में आप भी जरा अपने सिक्कों का कलेक्शन टटोल लें।

जबसे कोविड (Covid 19) आया है, तबसे लोगों ने पैसे कमाने के ऑनलाइन जरिये अपनाने शुरू कर दिए हैं । कोरोना की वजह से कई लोगों की जॉब चली गई । लॉकडाउन में दुकानें बंद हो गई। ऐसे में घर बैठे ही अगर अच्छी खासी कमाई हो जाए तो इसमें क्या खराबी है। इसी कड़ी में लोग ऑनलाइन एंटीक (Antique Things On Sale) चीजों को बेचकर अच्छा-ख़ासा पैसा कमा रहे हैं। इन दिनों ऑनलाइन चीजें खरीदने वालों का इंट्रेस्ट ब्रिटेन के रेयर 50 पेंस के सिक्के में आया है । इसे खरीदने के लिए लोग ऑनलाइन काफी खोजबीन कर रहे हैं।

50 पेंस का ये सिक्का (50p Coin Sale) काफी रेयर है

अब दुनिया में ये सिर्फ 5 ही बचे है । ऐसे में सिक्के कलेक्ट करने वाले इसे खरीदने के लिए कोई भी कीमत देने को तैयार हैं। ये है ब्रिटेन का सबसे रेयर 50 पेंस का सिक्का। कई बार कुछ सिक्के अपने गलतियों के कारण रेयर बन जाते हैं। लेकिन इस सिक्के में वैसी कोई गलती नहीं है। ये रेयर है क्यूंकि अब दुनिया में ये मात्र 5 ही बचे हैं। ऑनलाइन चेंज चेकर दुर्लभ सिक्कों की लिस्ट को हर तीन महीने में अपडेट करते हैं । इसी कड़ी में ये 50 पेंस का सिक्का ऐड हुआ है।

eBay पर ये सिक्का आप करीब 74 हजार रुपए में बेच सकते हैं। यानी अपनी कीमत से कई गुना ज्यादा में इसकी सेल की जा रही है । हालांकि, जबसे ऑनलाइन सिक्कों की नीलामी शुरू हुई है तबसे ऐसे कई मामले देखने को आए हैं, जिसमें नकली सिक्के बेच दिए जाते हैं। ऐसे में कॉइन हंटर्स पहले इन सिक्कों को वेरिफाई करने लगे हैं उसके बाद ही इनकी नीलामी अप्रूव होती है ।

जिस ब्रिटेन के 50 पेंस की हम बात कर रहे हैं वो है केव गार्डन कॉइन  यूके ने इसके मात्र 2 लाख 10 हजार पीसेस बनाए थे । अब ये काफी रेयर हो चुके हैं । ऐसे में सिक्कों को कलेक्ट करने वाले इस एक सिक्के के बदले लगभग 74 हजार रुपए तक खर्चने को तैयार हैं । ऐसे में अगर आपके पास भी कुछ विदेशी सिक्के मौजूद हैं तो जरा गौर से इसका डिजाइन देख लें । अगर आपके पास मौजूद सिक्का ऐसा ही दिखता है तो आप भी इसे eBay पर बेचकर एक मिनट में अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते हैं ।

Recent Posts