PAN Card के गुम होने पर न हो परेशान, ऐसे आधार नंबर की सहायता से मुफ्त में करें डाउनलोड, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PAN Card E-Download: देश की सरकार के द्वारा लोगों की पहचान के रूप में काफी सारे दस्तावेजों को जारी किया है। इन दस्तावेजों में पैन कार्ड काफी जरुरी होता है। किसी भी वित्तीय लेन-देन या फिर बैंक के का के लिए पैन कार्ड काफी जरुरी माना जाता है। अगर ऐसे में पैन कार्ड गुम या फिर खो जाए तो क्या करना चाहिए।

अगर आपका पैन कार्ड गुम हो जाता है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आपक आसानी से इनकम टैक्स की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना जरुरी है। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी।

आधार कार्ड के जरिए से पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले ई-गवर्नेंस पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद ईपैन डाउनलोड वाले ऑप्शन का चुनाव करना है। यदि आपके पास खोए हुए पैन कार्ड का नंबर है तो आपको जरा मदद मिलेगी। आप सीधे अपना पैन नंबर डालकर ईपैन डाउलोड कर सकते हैं।

वहीं यदि आपके पास पैन कार्ड का नंबर नहीं है तो आप अपने आधार नंबर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए फॉर्म भी फिल करना है। इसमें आधार नंबर, जन्म तिथि और कैप्चा भरना है। पूरी डिटेल देने के बाद एक ओटीपी के जरिए आधार को अप्रूव करना होगा। इसके बाद एक आवेदन संख्या आपको मिलेगा। इसको ध्यान में रखें। अगर पैन को डाउनलोड करने में सहायता मिलेगी।

पैन कार्ड के डाउनलोड होने के बाद फिर से इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर विजिट करें। वहीं ईपैन को डाउनलोड वाले ऑप्शन का चुनाव करें और अप्लीकेशन संख्या, आधार नंबर, डेट ऑफ बर्थ को भरें। इसके बाद अपने पैन कार्ड को डाउनलोड करके उसे पीडीएफ के रूप में सेव भी कर लें।

इसे डाउनलोड कर लें। इस डाउनलोड किए गए पैन कार्ड का प्रिंट निकलवा करके आप लिमिटेड भी कर सकते हैं। इससे आपको आने वाले समय में परेशानी नहीं होगी। इसकी मान्यता है कि ऑरिजनल कार्ड के इक्वल ही है। ऐसे में आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App