Post Office RD में जमा करें 25000 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेगा 18 लाख रुपये तक रिटर्न, जानें कैसे

Avatar photo

By

Govind

Post Office इसे डाकघर आवर्ती जमा योजना के रूप में भी जाना जाता है, यह गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करती है। इसमें प्रति वर्ष तिमाही चक्रवृद्धि ब्याज दर 6.7 फीसदी तय की गई है. कोई व्यक्ति व्यक्तिगत या संयुक्त खाता रख सकता है और न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर सकता है। लॉक-इन अवधि पांच वर्ष (60 महीने) है। डाकघर की आवर्ती जमा योजना ऋण सुविधा भी प्रदान करती है। गारंटीड रिटर्न प्लान के बारे में और जानें और आपका 25,000 रुपये का मासिक निवेश पांच साल में क्या हो जाएगा!

डाकघर में अपने निवेश पर रिटर्न और अपने पैसे को निवेश करने के लिए सुरक्षित स्थान की तलाश करने वाली एक बड़ी आबादी आरडी को एक लोकप्रिय विकल्प के रूप में देखती है। आरडी प्रति वर्ष 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है, और इसमें पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है। कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 100 रुपये या 10 रुपये के गुणक में कितनी भी राशि जमा कर सकता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आवर्ती जमा खाता भारतीय स्टेट बैंक जैसे बैंकों में भी खोला जा सकता है। यहां हम आपको बताएंगे कि अगर आप आरडी स्कीम में 25000 रुपये प्रति माह (300000 रुपये सालाना और पांच साल में 1500000 रुपये) निवेश करते हैं तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा। उससे पहले आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस आरडी की कुछ अहम खासियतों के बारे में।

पोस्ट ऑफिस आरडी: न्यूनतम और अधिकतम निवेश

आरडी खाताधारक को एक महीने में न्यूनतम 100 रुपये या 10 रुपये के गुणक में जमा करना होता है। अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है!

पोस्ट ऑफिस आरडी: कौन खोल सकता है खाता?

एक व्यक्ति या अधिकतम 3 वयस्क (संयुक्त ए या संयुक्त बी) खाता खोल सकते हैं।

एक अभिभावक कम से कम 10 वर्ष की आयु के नाबालिग की ओर से भी खाता खोल सकता है।

 

डाकघर आरडी परिपक्वता रिटर्न “डाकघर आरडी: ब्याज दर

गारंटीशुदा रिटर्न योजना 6.7 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है, जो त्रैमासिक रूप से चक्रवृद्धि होती है।

डाकघर आरडी: अग्रिम जमा

खाते में पांच साल तक के लिए अग्रिम जमा भी किया जा सकता है। यह अग्रिम जमा खाता खोलते समय या उसके बाद किसी भी समय किया जा सकता है।

निवेश योजना ऋण सुविधा भी प्रदान करती है। 12 किस्तें जमा करने और एक साल तक अपना खाता बनाए रखने के बाद, निवेशक खाते में शेष राशि का 50 प्रतिशत तक की सुविधा का लाभ उठा सकता है।

डाकघर आरडी: परिपक्वता

डाकघर आवर्ती जमा की परिपक्वता अवधि खाता खोलने की तारीख से 5 वर्ष (60 मासिक जमा) है। हालाँकि, डाकघर में आवेदन करके खाते को अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी: 5 साल में कितना हो जाएगा आपका 15 लाख रुपये का निवेश?

चूंकि आप आवर्ती जमा खाते में मासिक किश्तें जमा करते हैं, इसलिए पांच वर्षों में 15 लाख रुपये जमा करने के लिए आपका मासिक योगदान 25,000 रुपये होना चाहिए। पोस्ट ऑफिस में 15 लाख रुपये के निवेश पर आपको मैच्योरिटी पर 284146 रुपये का ब्याज मिलेगा और आपकी कुल मैच्योरिटी राशि 1784146 रुपये होगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App