Post Office की धांकड़ स्कीम में जमा करें सिर्फ 10 हजार रुपये, एकमुश्त मिलेंगे 7 लाख रुपये

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा इस जुलाई और सितंबर महीने में स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव करने का ऐलान किया गया है। इस बदलाव के तहत 5 सालों की आवर्ती जमा करने को और ज्यादा आकर्षक बनाया गया है।

सरकार ने अपनी ब्याज दरों में 30 बीपीएस की भारी बढ़ोकरी की है। अब पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा पर 6.2 फीसदी की जगह पर 6.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त होगा। इसेक अलावा 1 साल और 2 साल की टीडी पर भी ब्याज दरें 10 बीपीएस बढ़ा दी गई हैं।

ये एक ऐसी सेविंग स्कीम हैं। जिसको समान्य तौर पर कम अवधि के निवेशकों के लिए डिजाइन किया गया है। सालाना 6.5 फीसदी का ब्याज भी मिलता है। लेकिन गणना तिमाही कंपाउंडिग के आधार पर की जाती है।

मिनिमम रकम 100 रुपये और उसके बाद 100 रुपये के गुणकों में कोई भी रकम जमा की जा सकती है। बता दें कि बैंकों के उलट पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपॉजिट 5 सालों के लिए होता है। इसके बाद फिर से 5 सालों के लिए बढ़ाया जा सकता है। एक्सटेंशन के समय आपको पुरानी ब्याज दरों का ही लाभ मिलेगा।

मात्र 10 रुपये के निवेश पर मिलेगा 7.10 लाख का फंड

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में यदि कोई भी निवेशक मंथली 10 हजार रुपये जमा करता है तो उसको 5 सालों के बाद 7 लाख 10 हजार रुपये प्राप्त होंगे। उनकी कुल जमा पूंजी 6 लाख रुपये और ब्याज का हिस्सा तकरीबन 1 लाख 10 हजार रुपये का होगा।

आप भी पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम में खाता ओपन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें यदि आप 1 से 15 तारीख के बीच में खाता ओपन कराते हैं तो आपको लाभ मिलेगा। मंथसी 15 तारीख तक जमा करना होता यदि 15 तारीख के बाद किसी खाते को ओपन किया जाता है तो किस्त हर महीने के आखिर तक जमा करनी होगी।

एक दिन की जल्दबाजी से होगा नुकसान

इसमें 12 किश्तों के जमा करने के बाद ही लोन की सुविधा मिलेगी। वहीं ब्याज दर आरडी खाते की ब्याज दर से 2 फीसदी ज्यादा होगी। यदि खाता 5 सालों से 1 दिन पहले भी बंद किया जाता है तो ही सेविंग खाते का लाभ मिलेगा। बहराल सेविंग खाते पर ब्याज दर 4 फीसदी की है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App