DA HIKE: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस तारीख को डीए में होगी छप्परफाड़ बढ़ोतरी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से अब जल्द ही एक नहीं बल्कि दो बड़े ऐलान किए जा सकते हैं जो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए किसी डोज की तरह साबित होंगे। सरकार की तरफ से जल्द ही डीए में 4 फीसदी का इजाफा होगा, जिसके बाद बेसिक सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

इसके अलावा सरकार कर्मचारियों का अटका पड़ा डीए एरियर भी अकाउंट में डाल सकती है, जो किसी बड़ी डोज की तरह साबित होगा। यह दोनों फैसले कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए किसी वरदान की तरह साबित होने जा रहे हैं। सरकार लोकसभा चुनाव को देखते हुए इन पर जल्द मुहर लगा सकती है। वैसे अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन 29 फरवरी तक डीए फर फैसला लिया जाना संभव माना जा रहा है।

डीए बढ़कर होगा इतने फीसदी

केंद्र सरकार की तरफ से जल्द ही महंगाई भत्ता यानी डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा किया जाएगा, जिसके बाद यह बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा होना तय माना जा रहा है। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।

सरकार 29 फरवरी तक यह चौंकाने वाला फैसला ले सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इसका फायदा बड़ी संख्या में होना तय माना जा रहा है। डीए में बढ़ोतरी से उनकी टेक-होम सैलरी बढ़ काफी बढ़ती है।

प्रति माह 53,500 रुपये का मूल वेतन मिलता है। 46% पर उनका महंगाई भत्ता 24,610 रुपये है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब, अगर DA 50% हो जाता है, तो उनका DA बढ़कर 26,750 रुपये होगा। अगर आगामी दौर में डीए 4% बढ़ जाता है, तो उनका वेतन 26,750 – 24,610 = 2,140 रुपये बढ़ जाएगा।

पेंशनभोगियों के वेतन में होगा तगड़ा इजाफा

सरकार ने 4 फीसदी डीए बढ़ाया तो फिर पेंशनभोगियों को भी बंपर लाभ मिलेगा। सरकार के के पेंशनभोगी को हर महीने 41,100 रुपये पेंशन मिलती है। 46% DR पर पेंशनभोगी को 18,906 रुपये मिलते हैं। अगर उनका डीआर 50% तक बढ़ा दिया जाता है, तो उन्हें महंगाई राहत के रूप में हर महीने 20,550 रुपये मिलेंगे। जल्द ही डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो उनकी पेंशन 1,644 रुपये प्रति महीने की बढ़ोतरी होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App