Credit Score: क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 बेस्ट तरीके, घोड़े की तरह दौड़गा स्कोर

Avatar photo

By

Govind

Credit Score: क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 असरदार तरीके, क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर जाने लगेगा आज के समय में क्रेडिट स्कोर बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपका लोन आवेदन भी खारिज हो सकता है. आज के समय में किसी भी व्यक्ति को कर्ज की जरूरत पड़ सकती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा यानी 750 से ज्यादा है तो कोई भी बैंक आपको आसानी से लोन दे देगा।

वहीं, अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक द्वारा आपका लोन आवेदन भी खारिज किया जा सकता है। ऐसे में आज के समय में अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रखना फायदे का सौदा है। आज इस आर्टिकल में हम आपको क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। आप अपना क्रेडिट स्कोर तेजी से कैसे बढ़ा सकते हैं?

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अगर आप बार-बार बैंकों या एनबीएफसी कंपनियों से लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ेगा। क्योंकि जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट बैंकों या एनबीएफसी कंपनियों द्वारा तैयार की जाती है और जब भी क्रेडिट रिपोर्ट तैयार की जाती है तो आपका क्रेडिट स्कोर कुछ अंक कम हो जाता है।

आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बार-बार अनसिक्योर्ड लोन यानी पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए। जब भी आपके पास एक से अधिक असुरक्षित ऋण होता है, तो बैंक यह मान लेता है कि आपकी वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी नकारात्मक असर पड़ता है.

क्रेडिट यूटिलाइजेशन का मतलब है कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट का कितना फीसदी इस्तेमाल किया है। यदि आपका क्रेडिट उपयोग 30 प्रतिशत से अधिक हो जाता है, तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

समय पर भुगतान करें

यदि आप अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिल और ईएमआई का भुगतान समय पर कर रहे हैं, तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यह क्रेडिट स्कोर गणना में सबसे अधिक योगदान देता है। ऐसे में जब भी आप लोन लेने जाएंगे तो बैंक तुरंत आपके आवेदन का चयन कर लेगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App