Credit Card यूजर्स भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो होगा इतना बड़ा नुकसान, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Credit card mistakes. मौजूदा समय में हर लगभग नौकरी पेशा वालों के हाथ में क्रेडिट कार्ड होना एक आम बात हो गई है। बैंक तरह-तरह के ऑफर के चलते ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड जारी करती हैं। जिससे क्रेडिट कार्ड पर कई तरह की फीस लगती है।

ध्यान देने वाली बात है कि ऐसे कई बैंक के क्रेडिट कार्ड होते हैं जिसमें जीवन भर फ्री कार्ड में ग्राहकों को कोई जॉइनिंग फीस या फिर सालाना फीस नहीं लगती है। इसके अलावा कंपनियां ग्राहकों को समय-समय पर छूट ऑफर के साथ-साथ रिवॉर्ड पॉइंट भी देती है। तो वही लोगों की क्रेडिट कार्ड पर यह गलतियां भारी पड़ सकती है, जिसके बारें में जरुर जानना चाहिए। ऐसे में आप भी क्रेडिट कार्ड धारक हैं, तो ये गलतियों ना करें।

भूल कर भी ना शेयर करें क्रेडिट कार्ड की पर्सनल जानकारी

क्रेडिट कार्ड धारकों को ऐसे ही कई फोन, कॉल, एसएमएस आते रहते हैं जिसमें क्रेडिट कार्ड की जानकारी पूछी जाती है। तो वहीं आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड बैंक और क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियां आपसे कभी पर्सनल जानकारी नहीं पूछती है, अगर कोई कॉल, एसएमए आए तो सावधान हो जाएं नहीं तो फर्जीवाड़े के शिकार हो सकते हैं।

समय पर करें अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान

अगर आपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट यूज की है। जिससे आपका ग्रेस पीरियड खत्म होने से पहले आप क्रेडिट कार्ड का पेमेंट जरूर करें, नहीं तो आपको बकाएं पैसे पर ब्याज तो लगेगा ही और बल्कि जुर्माना भी देखना पड़ सकता है। जिससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री क्रेडिट स्कोर पर भी असर पड़ सकता है। यानी कि भविष्य में आप किसी लोन या दूसरे क्रेडिट कार्ड लेने के लिए भारी परेशानी आ सकती है।

कभी ना करें क्रेडिट कार्ड से पैसे विड्रोल

अगर आप क्रेडिट कार्ड से कैश निकलते हैं तो आपको 2.5% का चार्ज लग सकता है इसके साथ ही 2 से 5 प्रतिशत महीना का ब्याज देना पड़ सकता है। ऐसे में आप इमरजेंसी के समय ही क्रेडिट कार्ड से पैसे विड्रोल करें। जिससे अन्य खर्चो से बचा जाए।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App