Credit Card: भूलकर भी क्रेडिट कार्ड से न करें ये काम, वरना फस जायेगे आप 

Avatar photo

By

Govind

Credit Card: आज के समय में बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। अगर इसका इस्तेमाल समझदारी से किया जाए तो यह फायदेमंद होता है। न केवल आपको पुनर्भुगतान के लिए 45-50 दिनों का समय मिलता है, बल्कि आप रिवॉर्ड पॉइंट के माध्यम से पैसा भी कमा सकते हैं और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर उपलब्ध सौदों का लाभ उठा सकते हैं।

हालांकि, क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल न कर पाने के कारण कई बार लोग कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। क्रेडिट कार्ड के कुछ आकर्षक फीचर्स आपको कर्ज के जाल में फंसा सकते हैं। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन्हें करने से आप कर्ज में फंस सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम से पैसे निकालें

लोग आमतौर पर क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग करते हैं। हालाँकि, जरूरत पड़ने पर आप इससे नकद राशि भी निकाल सकते हैं लेकिन बैंक द्वारा इस पर चार्ज लगाया जाता है। जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो ज्यादातर बैंक और एजेंट आपको इस शुल्क के बारे में कभी नहीं बताते हैं। इस सुविधा की सबसे बड़ी समस्या यह है कि निकाली गई राशि पर भारी मात्रा में ब्याज देना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड से होने वाले सामान्य खर्चों का बिल चुकाने के लिए आपको 45-50 दिन का समय मिलता है, लेकिन एटीएम से पैसे निकालने पर ऐसा नहीं होता है, यानी पैसे निकालने के दिन से ही ब्याज मिलना शुरू हो जाता है.

बैलेंस स्थानांतरित करना

बैलेंस ट्रांसफर का मतलब है कि आप एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने के लिए कर रहे हैं। अगर आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्ज है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, जिस बैंक के कार्ड से आप बैलेंस ट्रांसफर पैसे लेते हैं, वह बैंक इस सुविधा के बदले आपसे जीएसटी और प्रोसेसिंग फीस लेता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App