LPG CYLINDER: कभी नहीं फटेगा गैस सिलेंडर, ऐसे पहचाने एक्सपायरी डेट, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देश और दुनियाभर में आए दिन गैस सिलेंडर के फटने और आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। घटना इतनी भयंकर की लोगों की जान भी जा रही हैं, जिसकी वजह जानकारी का अभाव भी माना जा रहा है। गैस सिलेंडर को रखने की आप सभी गाइडलाइन का पालन करते हैं तो ऐसी भयानक और दिल दहलाने की घटनाओं से बचा जा सकता है।

क्या आपको पता है कि गैस सिलेंडर और पाइप की भी एक्सपायरी तारीख होती है। एक्सपायरी डेट निकलने के बाद आप किसी बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं, जिससे लोगों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप गैस सिलेंडर से जुड़ी जरूरी जानकारी को जान लें जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, जिसके लिए आप नीचे तक हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ लें।

गैस सिलेंडर और पाइप की यूं चेक करें एक्सपायरी डेट

घरेलू एलपीजी सिलेंडर और पाइप की एक्सपायरी डेट आराम से चेक कर सकते हैं जिससे आप किसी बड़े हादसे बच सकते हैं। गैस सिलेंडर की एक्सपायरी तारीख जांचने के लिए आपको सिलेंडर पर लिखे गए कुछ नंबरों और अक्षरों को ध्यान से देखना होगा, जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

अगर आपके सिलेंडर पर C26 जैसा कोई नंबर लिखा हुआ नजर आ रहा हैं तो इसका मतलब है कि आपके सिलेंडर का एक्सपायरी वर्ष 2026 है। इसके अलावा एपलीजी सिलेंडर में इस तरह अल्फाबेट नंबर लिखे जाते हैं। जैसे यदि A लिखा है तो इसका मतलब आपका सिलेंडर जनवरी से मार्च तक ही सही से चल सकेगा।

इसमें B का मतलब अप्रैल से जून है। वहीं, का C का मतलब जुलाई से सितंबर और D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर है। वहीं, गैस सिलेंडर के पाइप पर एक्सपायरी तारीख लिखी रहतीहै। इसे आपको 18 से 24 महीने के बाद बदल लेने की जरूरत होती है।

जानिए कितने रुपये में खरीदें गैस सिलेंडर

एलपीजी सिलेंडर खरीदने के लिए अब ज्यादा रुपये नहीं खरीदने पड़ रहे। बीते एक साल में गैस सिलेंडर के दाम काफी कम हुए हैं। देशभर में अब घरेलू एलपीजी सिलेंडर को आप कुल 820 रुपये तक में खरीदकर घर ला सकते हैं जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। सिलेंडर की खरीदारी करने के लिए बार-बार ऐसे ऑफर नहीं आते हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App