नई दिल्ली: देश में मौजूदा समय में पैन कार्ड (PAN Card) हर किसी के लिए जरुरी हो गया है, इससे ऐसे कई जरुरी काम हैं, इसके बिना नही हो सकता है, यानि पैन कार्ड का इस्तेमाल वित्तीय लेनदेन में किया जाता है। इसके अलावा पैन कार्ड का इस्तेमाल पहचान सत्यापन के लिए भी किया जा सकता है। अक्सर लोगों के इन दस्तावेजों में कई कारणों के वजह नाम की स्पेलिंग या अन्य जानकारी सही नही होती है, जिससे कई काम अटक सकते हैं। 

आप को बता दे कि पैन कार्ड (PAN Card) को टीडीएस कटौती पाने के लिए जरूरी पैन नंबर आपकी आय से हुई टीडीएस कटौती पाने के लिए जरूरी है। नया बैंक खाता खोलने में अनिवार्य, सरकारी योजनाएं का लाभ लेने, फ्री-लांस काम, नया बिजनेस शुरू करने में, बीमा प्लान, म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में निवेश, कैश जमा में, आदि जैसे काम में होना जरुरी है।

वही पैन कार्ड (PAN Card) को मिस्टेक होती है, तो लोगों का भारी परेशानी हो सकती है। इससे बचने के लिए  पैन कार्ड में कुछ गलतियां सामने आने पर उन गलतियों को तुरंत ठीक करवाना ही बेहतर होता है।

PAN Card में नाम बदलवाने के लिए ये स्टेप करें फॉलो

  • सबसे पहले एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इसे ऑनलाइन भरने के लिए पैन कार्ड नाम सुधार फॉर्म डाउनलोड करें।
  •  सही नाम दर्ज करने और फॉर्म भरने के बाद आवेदक का फोटो को अपलोड करें।
  •  आप पेमेंट गेटवे पर पहुंच जाएंगे जहां से आपको पेमेंट करना है।
  •  पैन कार्ड नाम सुधार ऑनलाइन के मामले में आप भुगतान नेट बैंकिंग या क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।
  • वही इस काम को करने के बाद में आपको 45 दिनों के अंदर आपका नया पैन कार्ड मिल जाएगा।

वही ध्यान देने वाली बात ये हैं कि, यदि आप टैक्सपेयर नहीं है यानी आपकी आमदनी कर के दायरे में नहीं आती है तो भी आप पैन कार्ड बनवा सकते हैं। क्यों की पैन कार्ड बनावाने के कई फायदे हैं।


Latest News