मार्च में फटाफट निपटाएं जरूरी काम, पीपीएफ और सुकन्या खाते में करें निवेश, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः मार्च का महीना चल रहा है, जो वित्तीय साल का आखिरी माह माना जाता है। इस महीने में ही तमाम सरकार व गैर सरकारी कंपनियां अपने अगले बजट को मैनेज करने का काम करती हैं। मार्च में कई जरूरी काम आपको निपटाने पड़ते हैं। अगर आपकी बिटिया सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी है तो फिर जरूरी बातों को जान लें।

इतना ही नहीं इसके अलावा अगर आप इनकम टैक्स छूट के लिए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 31 मार्च तक निवेश करना होगा, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक होगा। इससे किसी तरह की परेशान नहीं है। मार्च महीना आपके लिए क्यों जरूरी है यह जानकारी जुटाने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पूरा पढ़ने की जरूरत होगी, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) और सुकन्या समृद्धि योजना खाते को सक्रिय रखने के लिए इनमें न्यूनमत निवेश करने की जरूरत होगी। 31 मार्च 2024 तक PPF और SSY में पैसे नहीं डालने पर ये अकाउंट्स निष्क्रिय हो सकता है। फिर एक्टिव करने के लिए आपको जुर्माना भरने की जरूरत होगी। इन योजनाओं में न्यूनतम निवेश करने की जरूरत होती है। इससे यह पता चल सके कि आपका अकाउंट सक्रिय है। पीपीएफ अकाउंट वालों के लिए कम से कम डिपॉजिट 500 रुपये तय की गई है। इसमें एक वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये जमा करना होगा।

पेटीएम वॉलेट में पैसे नहीं होंगे जमा

आरबीआई के दिशा-निर्देश के अनुसार, 15 मार्च के बाद आप पेटीएम वॉलेट में पैसों का निवेश नहीं कर सकेंगे। आपके पास पेटीएम का फास्टैग है तो आपको इसे बदलाव करने की जरूरत होगी। आपने ऐसा नहीं किया तो आपको दोगुना टोल भी देना पड़ सकता है। नियमों के मुताबिक, फास्टैग से पेमेंट न होने पर दोगुना टोल देने की जरूरत होगी। 29 फरवरी से पहले आप जो भी पैसा पेटीएम वॉलेट में ऐड करेंगे। उसे आप 29 फरवरी के बाद भी खर्च कर सकेंगे।

टैक्स सेविंग्स के निवेश से संबंधित

वित्तीय साल 2022-23 के लिए अभी तक टैक्स निवेश नहीं किया तो जल्द ही कर दें। आपको पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, 5 साल की FD और ELSS आदि में निवेश करके सेक्शन 80C टैक्स छूट मिल सकती है। आपको इस तरह स्कीम में 31 मार्च तक निवेश करने की जरूरत होगी। आयकर टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत, आपकी कुल आय से 1.5 लाख रुपये की कटौती का दावा किया गया है।

कलश स्कीम में निवेश से जुड़ी जरूरी बातें

एसबीआई की खास फिक्स डिपॉजिट स्कीम अमृत कलश इस महीने 31 मार्च को खत्म होगी। वरिष्ठ नागरिकों को 7.6% और अन्य को 7.1 फीसदी हर साल ब्याज देने का काम किया जा रहा है। इस फिक्स डिपॉजिट स्कीम में 400 दिन के लिए निवेश करने की जरूरत होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App