EPF Claim Status: आसान स्टेप्स फॉलो कर चेक करें ईपीएफ क्लेम स्टेट्स, यहां जानिए प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली EPFO Claim Status Check: ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स के लिए काफी सारी सुविधाएं अपने पोर्टल के जरिए लाता रहता है। इसमें आप पीएफ खाते से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करने के अलावा सब्सक्राइबर्स और नियोक्ता के योगदान, सरकार के द्वारा जमा किया गया ब्याज, खाते में नॉमिनी ऐड करना आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं अगर आप ईपीएफ क्लेम का स्टेट्स जानना चाहते हैं तो इस काम को आप आसानी से तीन तरीके से कर सकते हैं। यूएएन मेंबर पोर्टल, ईपीएफ वेबसाइट और उमंग पोर्टल के द्वारा आप ईपीएफओ क्लेम स्टेट्स को आसानी से चेक कर सकते हैं।

यूएएन सदस्य पोर्टल के द्वारा चेक करें ईपीएफ क्लेम स्टेट्स

बता दें इसके लिए आप सबसे पहले यूएएन मेंबर पोर्टल पर विजिट करें और अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करें। आगे ऑनलाइन सर्विस टैब पर क्लिक करें। लिस्ट को ड्रॉप डाउन करके ट्रैक क्लेम स्टेट्स पर क्लिक करें। इसके बाद आप ऑनलाइन विड्रॉल या ट्रांसफर क्लेम स्टेट्स को चेक कर सकते हैं।

EPFO की वेबसाइस से चेक करें ईपीएफ क्लेम स्टेट्स

इसके लिए पहले ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट https://passbook.epfindia.gov.in/MemClaimStatusUAN/ पर क्लिक करें। आगे आपको ईपीएफओ पासबुक और क्लेम स्टेट्स पेज पर क्लिक करें।

फिर आपको यूएएन, EPFO मेंबर पासवर्ड और कैप्चा कोड को दर्ज करें। आगे क्लेम टैक पर क्लिक करके अपने सभी क्लेम के स्टेट्स को चेक कर सकते हैं। इसमें आपको अप्रूव्ड, सेटल और ई-प्रोसेस सभी प्रकार के स्टेट्स दिख जाएगा।

उमंग ऐप से चेक करें स्टेट्स

इसके लिए सबसे पहले उमंग ऐप ओपन करें। आगे के ईपीएफओ के ऑप्शन पर जाकर ऑल सर्विस सेक्शन पर क्लिक करें। आगे ट्रैक क्लेम ऑप्शन पर जाकर इम्प्लाई सेंट्रिक सर्विस टैब पर क्लिक करना है।

आगे अपने यूएएन नंबर को दर्ज करके क्लिक ओटीपी पर क्लिक करना है। आगे ओटीपी डालकर सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है और फिर आपको सभी प्रकार का क्लेम दिख जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App