Homeबिजनेसएनपीएस के नियमों में हुआ बदलाव, अब NPS का पैसा पाना होगा...

एनपीएस के नियमों में हुआ बदलाव, अब NPS का पैसा पाना होगा बेहद आसान, भरना होगा सिर्फ एक फॉर्म

नई दिल्ली: NPS Rules change: नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस को लेकर नया नियम जारी हुआ है। इस नए नियम के तहत नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस का पैसा आसानी से मिल सकेगा। दरअसल भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) और पेंशन विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) NPS सदस्यों को वार्षिकियां जारी करने के तरीके को सरल बनाने पर सहमत हुए हैं। अब से एक सिर्फ एक फॉर्म भरकर पैसा निकाला जा सकेगा। इसके बाद एनपीएस सदस्यों को एन्युइटी चुनने के लिए अलग-अलग फॉर्म नहीं भरना होगा।

अभी है यह सिस्टम

मौजूदा समय में एनपीएस पेंशनभोगियों को शुरुआत के समय पीएफआरडीए को एक ‘विस्तृत’ रसीद प्रस्तुत करनी होगी। जब वह अपनी  वार्षिकी योजना पर फैसला लेते हैं तो उन्हें बीमा कंपनियों की तरफ से दिए गए अवधारणा फॉर्म को पूरी तरह से भरने की जरूररत पड़ती है। 14 नवंबर, 2022 के पीएफआरडीए सर्कुलर के अनुसार, दो वित्तीय नियामकों की संयुक्त कार्रवाई से इसके ग्राहकों और हितधारकों को लाभ मिला है।

अब मिलेंगे ये फायदे

वार्षिकी पाना बेहद आसान हो गया है और इसे जारी होने में समय कम लगेगा।

एकमुश्त शुल्क और वार्षिकी शुरू करने की प्रक्रिया समानांतर हो गई है।

सदस्य के सेवानिवृत्त होने के तुरंत बाद वार्षिकी के रूप में सेवानिवृत्ति आय का भुगतान और सेवानिवृत्ति के लिए सामान्य आय सुनिश्चित करना।

क्लीन अर्निंग सपोर्ट होना।

कहां से अपलोड होगा फॉर्म

पीएफआरडीए के दिनांक 14 नवंबर, 2022 के परिपत्र के अनुसार, जाने के लिए पूछताछ करते समय, केवाईसी सहित सभी आवश्यक जानकारी के साथ पूरी तरह से भरा हुआ भीतर अपलोड किया जाना चाहिए।

फॉर्म को सीआरए मशीन में अपलोड करना होगा बेहद आसान

मौजूदा समय में जो एनपीएस के पेंशनभोगी है, उन्हें निकासी के समय पीएफआरडीए को तैयार निकासी फॉर्म प्रकाशित करना होगा। इसके बाद पेंशन धारकों को वार्षिकी योजनाओं पर फैसला लेते समय कवरेज एजेंसियों का इस्तेमाल करके प्रस्तावित एक विस्तृत अवधारणा फॉर्म भरना चाहिए।

फिलहाल ये कठिन प्रक्रिया है। पर अब इसे सरल बना दिया गया है। नियामक ने तरफ से कहा गया है कि जितने लोग भी एनपीएस सदस्य हैं उन्हें निकासी की शुरुआत के समय केवाईसी के साथ-साथ विशिष्ट सहायक फाइलों के संयोजन के साथ पूरी तरह से भरे हुए अवधारणा फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद लॉगिन क्रेडेंशियल्स की मदद से संबंधित सीआरए मशीन के भीतर फॉर्म अपलोड करना होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular