CGHS Scheme: CGHS लाभार्थियों के लिए एक बड़ा अपडेट! जल्दी करें ये काम वरना होगा नुकसान 

Avatar photo

By

Sanjay

CGHS Scheme: केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजनाके लाभार्थियों के लिए एक बड़ा अपडेट है। पहले कहा गया था कि इस कार्ड को 30 दिन के अंदर आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) से लिंक कराना होगा.

अब केंद्र सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्वास्थ्य योजना महानिदेशालय ने 15 अप्रैल को एक नया कार्यालय ज्ञापन ‘ओएम’ जारी किया है। इसमें ‘एबीएचए’ आईडी बनाने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। इसके अलावा, सीजीएचएस आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते से जोड़ने की समय अवधि भी बढ़ा दी गई है।

एबीएचए बनाने की समय सीमा बढ़ाई गई

इससे पहले कहा गया था कि सीजीएचएस लाभार्थियों की आईडी और एबीएचए को लिंक करने की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होगी. केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को यह काम तीस दिन में पूरा करने को कहा गया था. अब आभा आईडी बनाने की समय सीमा बढ़ा दी गई है।

यह समय सीमा 30 जून से तीन महीने (90 दिन) के लिए बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते (एबीएचए) से जोड़ने की समय अवधि भी बढ़ा दी गई है। इसमें 120 दिन का इजाफा किया गया है.

यानी 30 जून से 120 दिनों के भीतर सीजीएचएस और एबीएचए को लिंक करना होगा। इस काम में सीजीएचएस लाभार्थियों की मदद के लिए सभी वेलनेस सेंटरों पर कियोस्क लगाए जाएंगे। ये कियोस्क 30 जून तक काम करना शुरू कर देंगे।

पिछले साल सरकार ने इनकार कर दिया था

पिछले साल एक व्हाट्सएप चैट (मैसेज) का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसमें कहा गया था कि सीजीएचएस और आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट को लिंक किया जा रहा है. उस मैसेज के जरिए लाभार्थियों के बीच कई तरह की भ्रांतियां फैल रही थीं.

जैसे, सरकार यह कदम क्यों उठाना चाहती है? क्या उस आदेश से सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज के कोई नियम बदले जाने थे? उस वक्त केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस मैसेज का खंडन किया था. पीआईबी फैक्ट चेक ने इसे पूरी तरह फर्जी बताया था. इस साल 28 मार्च को केंद्र सरकार के स्वास्थ्य योजना महानिदेशालय द्वारा जारी एक कार्यालय ज्ञापन में कहा गया था कि सीजीएचएस और आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते को लिंक किया जाना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App