केंद्रीय कर्मचारियों की आ गई मौज! DA में 4% इजाफे के बाद बैंक खाते में इतनी बढ़कर आएगी सैलरी, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Central Employees DA Hike 2024. केंद्र सरकार के अधीन काम कर रहे लाखों कर्मचारियों और उनके परिवार से जुड़े करोड़ सदस्यों के लिए बहुत ही जल्दी खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी कि डीए में इजाफा होने पर जल्दी मुहर लगा सकती है।

तो वही कर्मचारियों और इससे जुड़े संगठन महंगाई भत्ते यानी कि डीए के बढ़ाने के लिए काफी समय से मांग कर रहे है, जिससे केंद्र में मोदी सरकार इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा जल्द दे सकती है। दरअसल आपको बता दें कि अगले महीने मार्च में देश में रंगों का त्योहार होली पड़ रहा है।

इसके बाद कुछ महीनो के बाद देश में लोकसभा चुनाव लगे हुए हैं। जिससे इन कर्मचारियों को खुश करने के लिए सरकार यह बड़ा फैसला कर सकती है। यदि केंद्र सरकार कर्मचारियों के चार फीसदी डीए बढ़ोतरी का फैसला करती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक हो जाएगा। जिससे अगले महीने में सैलरी में तगड़ी बढोतरी देखने को मिल सकती है।

आप को याद दिला दें कि केंद्र सरकार के अधीन काम कर रहे कर्मियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में साल में दो बार अपडेट किया जाता है. इसके तहत पहला अपडेट जनवरी महीने में और दूसरा जुलाई में करती है, तो वही लाखों कर्मियों को अपने इस जनवरी से डीए का बढ़ने का इंतजार हो रहा है, हालांकि इस पहली छमाही का अपडेट मार्च महीने में ही सामने आता है। ऐसे में सरकार के द्धारा होली पर खास तोहफा दिया जा सकता है।

तो वही साल 2023 के अक्टूबर महीने में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी जिसके बाद में उनका महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया था। यदि सरकार इस DA Hike को करती है।

बैंक खाते में इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

सैलरी में इजाफा का कैलकुलेशन यहां पर देखें सकते है, जैसे कि कोई केंद्रीय कर्मचारी की 18,000 रुपये बेसिक-पे सैलरी हैं, सरकार के द्धारा कर्मचारी का मौजूदा महंगाई भत्ता 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपये होता है, जिससे इसमें 4 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी होने पर 9,000 रुपये हो जाएगा। इस तरह 720 रुपये का इजाफा होगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App