Business Tips: 10 हजार रुपए में शुरू करे ये 6 बिजनेस, होगी मोटी कमाई

By

Business Desk

Business Tips: आजकल बढती महंगाई के बीच खर्चा चलाना मुश्किल हो रहा है. एक नौकरी से भी जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. इस वजह से लोग बिजनेस की ओर जा रहे हैं. अगर आप कम लागत में अच्छे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो आप के लिए यह खबर जबरदस्त होने वाली है.

इन कारोबारों को कोई भी शुरू कर सकता है. इसके लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नही होती है. हम बता रहे हैं कि आप 10000 रुपए के लागत से यह 6 बिजनेस शुरू करोगे तो आपको भारी भरकम पैसा मिलेगा. तो लिए दोस्तों जानते हैं इन 6 बिजनेस के बारे में विस्तार से….

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अचार का बिजनेस

यह बिजनेस आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और नहीं ज्यादा लागत लगानी पड़ेगी. अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इसमें शुरुआत में 10000 रुपए का निवेश करना होगा. इस बिजनेस में आप काम से कम 30 से 35 हजार रुपए हर महीने के कमा सकते हैं. आप अचार को ऑनलाइन या ऑफलाइन या थोक बाजार या रिटेल मार्केट में भेच सकते हैं. बता दे कि भारत भारत में लोगों को अचार खाना बहुत ज्यादा पसंद है.

ब्लॉगिंग से कमाई

पिछले कुछ सालों की रिपोर्ट्स से पता चला है कि ब्लॉगिंग से भी पैसे कमाए जा सकते हैं. यह कारोबार तेजी से आगे बढ़ रहा है. इस कारोबार में भी आपको ज्यादा लागत नहीं आती है. अगर आपको ब्लॉगिंग करना है तो आपको उसके लिए एक वेबसाइट की जरूरत पढ़ने वाली है. ब्लॉग से आप एडवरटाइजमेंट, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि जरिए से पैसे कमाए जाते हैं. जब आपके ब्लॉक पर ज्यादा पढ़ने वालों की संख्या होगी तो आपकी ज्यादा कमाई होगी.

टिफिन सर्विस का बिजनेस

बहुत ही कम निवेश में टिफिन सर्विस भी एक अच्छा कारोबार है. इस सर्विस को आप अपने किचन से भी शुरू कर सकते हैं इसके लिए कोई बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती. इस कारोबार के लिए आपको शुरुआत में 8000 से 10000 रुपए के बीच निवेश करना होता है. जैसे-जैसे आपका कारोबार बढ़ता जाता है तो आपको थोड़ा-थोड़ा निवेश भी बढ़ना होगा.

फिटनेस इंस्ट्रक्टर के जरिए कमाई

कोरोना कोरोना कल से लोगों ने फिटनेस पर ज्यादा जोर दिया है. आप एक फिटनेस इंस्ट्रक्टर के तौर पर भी काम शुरू किया जा सकता है. इसमे भी अच्छा खासा पैसा है.

यूट्यूब चैनल से कमाई

यूट्यूब एक अच्छा सोर्स है पैसे कमाने के लिए, इसके लिए आपको थोड़ी बहुत स्किल आना जरूरी है. यह वह बिजनेस है जो आपको करोड़पति बना देगा.

योगा क्लासेस का बिजनेस

आजकल लोग योग में भी इंटरेस्ट दिखा रहे हैं. हालांकि ज्यादातर लोगों को योगा करना नहीं आता है. आप योगा क्लासेस लेकर अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं. इसमें भी कुछ ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है. योगा क्लासेस देखकर आप अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App