Business Ideas: यह दुकान लगाकर हर महीने कमाइए 1 लाख रुपए, नहीं टूटेगी ग्राहकों की लाइन

By

Business Desk

भारत में पुरानी चीज़ों के लिए दो ही जगह हैं. अगर ये अच्छी हालत में हैं तो इन्हें सेकेंड हैंड बेच दिया जाता है और अगर इनकी हालत खराब हो गई है तो इन्हें कबाड़ में बेच दिया जाता है, लेकिन इसके अलावा एक तीसरा बाजार भी है. यूरोप में इसे पिस्सू बाज़ार कहा जाता है. इस बाजार में वे चीजें बेची जाती हैं जो मांग में हैं और उपयोगी हैं लेकिन बाजार में नहीं बल्कि कबाड़ में उपलब्ध हैं.

हर महीने कमाइए

किसी प्रयुक्त वाहन का कोई भी ऑटो पार्ट्स जिसे कंपनी ने बनाना बंद कर दिया है. अगर आप खरीदना चाहते हैं तो आपको भारत में किसी स्क्रैप डीलर के पास जाना होगा. इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आपको यह मिलेगा या नहीं. कबाड़ में बिकने वाली ज्यादातर चीजों में कुछ न कुछ ऐसा होता है जो उपयोगी होता है और जिसकी बाजार में मांग भी होती है.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आपको लोगों से कबाड़ खरीदना है और उसमें से उपयोगी चीजें निकालकर बचे हुए कबाड़ को कबाड़ के भाव में बेचना है. अब आपके पास कुछ चीजें बच जाएंगी, जो उपयोगी हैं और बेची जा सकती हैं. इन चीजों (ऑटो पार्ट्स, उपकरण, किसी वस्तु का कोई विशेष भाग आदि) के बाजार को पिस्सू बाजार कहा जाता है.\

नहीं टूटेगी ग्राहकों की लाइन

सबसे पहले आपको सभी चीजों की एक सूची तैयार करनी होगी और पूरी सूची को ऑनलाइन डालना होगा. इससे लोगों को पता चलेगा कि आपके पास क्या उपलब्ध है. अब रविवार को शहर में किसी भी किफायती स्थान पर टेंट वाली दुकान लगानी होगी. जिन लोगों को ऑनलाइन अपडेट मिल गया है वे तो जरूर आएंगे और बाकी लोग उत्सुकतावश हर रविवार को आपकी दुकान पर जरूर आएंगे.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App