Business idea: कम पैसों में शुरू करें ये बेहतरीन बिजनेस, हर महीने कमाएं 1 लाख रुपये, जानें कैसे?

Avatar photo

By

Govind

Business idea: ऐसा बिजनेस! आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप कम पैसे लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं जिसे शुरू करके आप मोटी कमाई कर सकते हैं.

आप इस बिजनेस को छोटी सी जगह में शुरू कर सकते हैं ! आपके घर का एक कमरा भी इसके लिए काफी है! हम बात कर रहे हैं बिंदी मेकिंग बिजनेस के बारे में। इस बिजनेस को छोटी सी मशीन से शुरू किया जा सकता है. इसके लिए आपको कोई ऑफिस या फैक्ट्री खोलने की जरूरत नहीं है!

 

इस बिजनेस की बाजार में हमेशा मांग रहती है. क्योंकि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में बिंदी की मांग बढ़ती जा रही है। त्योहारी सीजन में इसकी मांग दोगुनी हो जाती है! इस बिजनेस आइडिया की एक खास बात यह है कि आप इससे हर दिन पैसा कमा सकते हैं। आपने देखा होगा कि आजकल बिंदी शादीशुदा महिलाओं के साथ-साथ कुंवारी लड़कियां भी लगाती हैं। ऐसे में अगर आप बिंदी मेकिंग बिजनेस शुरू करते हैं तो अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

भारत में व्यवसाय के अवसर

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल जैसे मखमली कपड़ा, गोंद, क्रिस्टल और मोती आदि में निवेश करना होगा। बिंदी बनाने के व्यवसाय में आपको कटर, प्रिंटिंग मशीन और गमिंग मशीन, इलेक्ट्रिक मोटर और कुछ हाथ उपकरण की आवश्यकता होगी। इस बिजनेस आइडिया के लिए आप मैनुअल या ऑटोमैटिक किसी भी मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह पूरी तरह से आपके बजट पर निर्भर करेगा।

बिंदी बनाने का व्यवसाय

यदि आप बिंदी बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं ! तो आप इस बिजनेस को 2 से 3 लाख रुपये में आसानी से शुरू कर सकते हैं. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ! 150 से 300 वर्ग फीट जगह की जरूरत होगी. इस बिजनेस आइडिया के लिए ट्रेड मार्क लेना जरूरी है. इसके अलावा जीएसटी लाइसेंस, उद्योग आधार पंजीकरण और बैंक में चालू खाता की आवश्यकता होगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App