Business Idea: गांव में खेती के साथ शुरू करें ये बिजनेस, होगी बंपर कमाई

By

Business Desk

Business Idea: भारत की लगभग 80% आबादी खेती से अपना जीवन यापन करती है. ऐसे में अगर आप गांव में रहते हैं तो आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आज हम आपको आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि गांव में खेती के साथ-साथ आप ये कमाल का काम भी कर सकते हैं. आप बिजनेस कर सकते हैं और इससे आपको बंपर इनकम होगी.

हमारा भारत एक कृषि प्रधान देश है, यहां की ज्यादातर आबादी खेती पर निर्भर है, वे खेती जैसे काम करते हैं और शहरों की ओर पलायन के कारण किसानों के बीच चुनौतियां काफी बढ़ गई हैं, ऐसे में सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इस तरह आप अपनी आय बढ़ा सकते हैं

मुर्गीपालन

आज के समय में बाजार में अंडे की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, ऐसे में आप अपना खुद का पोल्ट्री फार्म व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इससे मोटी कमाई कर सकते हैं.

मुर्गों और अंडों के बाजार में अच्छे दाम मिलते हैं, साथ ही साल भर मांग बनी रहती है. सरकार मुर्गियों के पालन-पोषण के लिए कई योजनाएं भी चला रही है जिसमें आपको बैंक से सब्सिडी और लोन मिलता है, ऐसे में आप मुर्गियां खरीद सकते हैं. इसे फॉलो करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

पशुपालन एवं डेयरी फार्म

बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए बाजार में दूध और दूध से बने उत्पादों की मांग बढ़ती जा रही है. ऐसे में ग्रामीणों का शहरों से कोई मजबूत नाता नहीं रह जाता है. ऐसे में आप दूध का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ऐसे में आपके पास सिर्फ 10 से 12 जानवरों का ही डेयरी फार्म होना चाहिए. यदि आप डेयरी फार्मिंग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, जिसके लिए आपको सरकार द्वारा पैसे भी दिए जाते हैं, तो यदि आप कुछ देसी गायों से शुरुआत करते हैं, तो आपको दूध की अधिक कीमत मिलेगी और इसके गोबर से आपको जैविक भोजन भी मिलेगा.

आटा चक्की

गांव में विभिन्न प्रकार के अनाज और उनके आटे की मांग लगातार बनी रहती है. ऐसे में मनुष्य की दैनिक जरूरतों से जुड़ा यह व्यवसाय एक लाभदायक व्यवसाय होगा. आप आटा चक्की लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. सरकार की उद्यम योजना के तहत आपको लाभ मिलेगा.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App