Business idea: किसान भाई अंधाधुंध पैसे कमाने के लिए शुरू करें इस पेड़ की खेती, होगा मोटा मुनाफा 

Avatar photo

By

Sanjay

idea: आज के समय में किसान खेती के क्षेत्र में नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इसी बीच चरखी दादरी के हडोदा गांव के रवींद्र चाहर नाम के युवा किसान ने भी ऐसा ही तरीका अपनाया.

जिससे वह अब भारी मुनाफा कमा रहे हैं. दरअसल, रवींद्र ने गेहूं और सरसों की पारंपरिक खेती छोड़कर एप्पल प्लम समेत कई किस्मों की खेती कर खेती के क्षेत्र में नया कदम उठाया है. तीन महीने की इस फसल से किसान लाखों रुपये का मुनाफा भी कमा रहे हैं. प्रगतिशील किसान रवींद्र की मेहनत को हर कोई सलाम कर रहा है.

दरअसल, रवींद्र ने अपनी पारंपरिक खेती में लगातार हो रहे घाटे से उबरने के लिए करीब चार साल पहले एप्पल बेर की खेती शुरू की थी. किसानों के खेतों में उगे एप्पल प्लम इतने मीठे होते हैं कि कंपनियां खुद उनके घर आकर इन्हें खरीदती हैं। कृषि एवं बागवानी विभाग की टीम कई बार एप्पल बेर की खेती का स्वैच्छिक निरीक्षण कर चुकी है।

किसान सालाना 5 लाख रुपये कमा रहा है

ग्राम हड़ौदा निवासी प्रगतिशील किसान रवीन्द्र चाहर ने बताया कि वह पिछले 4 वर्षों से एप्पल बेर की खेती कर लगभग 5 लाख रूपये सालाना कमा रहे हैं। बताया कि कई साल पहले प्राकृतिक आपदा के कारण उनके खेत की फसलें नष्ट हो गयी थीं. बाद में एक रिश्तेदार के माध्यम से उन्होंने पारंपरिक खेती छोड़कर उन्नत खेती करने का फैसला किया। जिसके बाद उन्होंने अपने खेत में एप्पल बेर लगाने के बारे में सोचा और इसके बारे में जानकारी जुटानी शुरू कर दी.

ढाई एकड़ में एप्पल बेर की खेती की

किसान ने बताया कि वह कई जगहों से उन्नत किस्म के एप्पल बेर के पौधे लेकर आया और अपने खेत में लगाया. अब उन्होंने अपने खेत में लगभग ढाई एकड़ में एप्पल बेर की खेती की है। हर साल 30 से 40 हजार रुपये खर्च करने के बाद वह हर साल करीब 4 से 5 लाख रुपये कमा रहे हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App