Business Idea: नौकरी नहीं मिलने से परेशान हैं तो शुरू करें अपना खुद का ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई 

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: नौकरी न मिलने से हैं परेशान तो शुरू करें खुद का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छा मौका है. सरकार भी लोगों को बिजनेस शुरू करने में मदद कर रही है. आप थोड़े से निवेश से ही बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको सिर्फ 15 से 20 हजार रुपये का निवेश करना होगा। सरकार भी इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है. इस बिजनेस में आपको हर महीने बंपर कमाई होगी. बिजनेस करने के लिए आप सरकार से लोन भी ले सकते हैं.

देश में कोरोना काल के बाद से लोग अब अपना खुद का बिजनेस करना पसंद कर रहे हैं. पिछले एक साल में बड़ी संख्या में लोगों ने नए बिजनेस शुरू किए हैं. आप स्क्रैप यानी बेकार सामग्री को रिसाइकल करने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं.

इस बिजनेस में आपको बहुत ही कम पैसे लगाने की जरूरत है. इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा है. स्क्रैप बिजनेस में आप हर महीने मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. आइए आपको इस बिजनेस के बारे में बताते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूरी दुनिया में हर साल 2 अरब टन से ज्यादा कबाड़ पैदा होता है, जिसमें से 280 मिलियन टन से ज्यादा कबाड़ हर साल भारत में पैदा होता है. इस कबाड़ को रिसाइकल करके आप कई नई चीजें बना सकते हैं।

आप इन सामानों को महंगे दामों पर बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। बाजार में रिसाइकल किए गए सामान की काफी मांग है। आप पुनर्चक्रित सामान को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। इस बिजनेस में कई लोग हर महीने दो से तीन लाख रुपये कमा रहे हैं.

अगर आप भी कबाड़ को रिसाइकल करने का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसे बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले अपने आस-पास के क्षेत्रों से अपशिष्ट पदार्थ एकत्रित करें। स्क्रैप के लिए आप नगर निगम से भी संपर्क कर सकते हैं.

इसके बाद बारी आती है यह तय करने की कि उस स्क्रैप से क्या सामान बनाया जा सकता है। स्क्रैप बिजनेस में कितना मुनाफा है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि कई कारोबारी अब नया माल खरीदने के बाद भी इसका कारोबार कर रहे हैं।

अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इस बिजनेस के लिए आपको स्क्रैप की जरूरत होगी, जो आपको बेहद सस्ता और आसानी से मिल जाएगा. सबसे पहले कबाड़ को अच्छी तरह से साफ करें और फिर अलग-अलग चीजों को डिजाइन और कलर करें।

कबाड़ से कई चीजें बनाई जाती हैं. उदाहरण के लिए, कुर्सियाँ, टाट और कई अन्य सजावटी वस्तुएँ खराब टायरों से बनाई जाती हैं। स्क्रैप से पेंटिंग और आभूषण भी बनाए जा रहे हैं। इन्हें सिर्फ ऑनलाइन ही नहीं बल्कि ऑफलाइन भी बेचा जा सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App