Business idea: गर्मी आते ही शुरू करें नोट छापने का बिजनेस, 1 लाख रुपये में शुरू करें ऐसे 

Avatar photo

By

Govind

Business idea: गर्मी ने अपना गंभीर असर दिखाना शुरू कर दिया है और नया बिजनेस शुरू करने के लिए यह मौसम आपके लिए बहुत अच्छा है। अगर आप ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जो कम निवेश में भारी मुनाफा दे तो आप आइस क्यूब फैक्ट्री लगाकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

पूरे गर्मी के मौसम में बर्फ के टुकड़ों की मांग मजबूत रहती है। गांव हो या शहर, इस सीजन में यह बिजनेस खूब चलता है. ऐसे में आप आइस क्यूब बनाने की फैक्ट्री लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. यह बिजनेस सिर्फ 1 लाख रुपये से शुरू किया जा सकता है और मांग को देखते हुए नुकसान की गुंजाइश भी बहुत कम है.

सड़कों से लेकर महंगे रेस्टोरेंट तक डिमांड

आइस क्यूब की डिमांड की बात करें तो यह बड़े-बड़े रेस्टोरेंट, पब या सड़क किनारे की दुकानों में देखने को मिलती है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, इसकी मांग भी उसी गति से बढ़ने लगती है और इसका व्यवसाय करने वाले व्यापारियों का मुनाफा भी उसी गति से बढ़ने लगता है। इस गर्मी के मौसम में आप आइस क्यूब का बिजनेस शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि यह जरूरी नहीं है कि आप आइस क्यूब फैक्ट्री शहरी इलाकों में ही लगाएं। इसे आप अपने गांव में भी लगा सकते हैं. क्योंकि इन दिनों गांवों में भी बर्फ के टुकड़ों की मांग बढ़ गई है. इसलिए, आइस क्यूब व्यवसाय में वृद्धि की अधिक संभावना है और आप शहरी क्षेत्रों में भी अपने उत्पाद की आपूर्ति कर सकते हैं

फैक्ट्री शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है

आइस क्यूब फैक्ट्री शुरू करने के लिए आपको अपने नजदीकी प्रशासनिक कार्यालय में पंजीकरण कराना आवश्यक है। एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद इस आइस क्यूब फैक्ट्री को शुरू करने के लिए एक बड़े फ्रीजर की जरूरत होगी. इसके माध्यम से ही बर्फ जमती है। आप भी अलग-अलग डिजाइन में बर्फ बना सकते हैं और ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं. इससे आपके उत्पाद को बाजार में एक अलग पहचान मिल सकती है और आपकी कमाई बढ़ सकती है।

फैक्ट्री शुरू करने का खर्च?

आप महज 1 लाख रुपये के शुरुआती निवेश से आइस क्यूब बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस रकम से सबसे पहले आपको एक डीप फ्रीजर खरीदना होगा, जिसकी अनुमानित कीमत करीब 50,000 रुपये से शुरू होती है. इसके अलावा आपको कुछ अन्य उपकरण भी खरीदने होंगे, जो इस बिजनेस में काम आते हैं. फिर जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बड़ा होता जाए, आवश्यकतानुसार उपकरण खरीदते रहें। हालाँकि, बर्फ के टुकड़े बनाने के व्यवसाय में उतरने से पहले इसके बारे में कुछ शोध कर लें। नजदीकी बाजार के बारे में भी पता करें, जहां आप अपना उत्पाद आसानी से बेच सकेंगे।

हम प्रति माह इतना कमा सकते हैं

अगर आप लगातार 1 लाख रुपये में आइस क्यूब का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप हर महीने करीब 30,000 रुपये कमा सकते हैं. वहीं, शादी के सीजन में डिमांड बढ़ने से आप हर महीने 50,000 रुपये तक कमा सकते हैं. हालाँकि, यह कमाई आपके उत्पाद की बिक्री और मांग के अनुसार हो सकती है। आमतौर पर आइस क्यूब के पैकेट बाजार में 15-20 रुपये में बिकते हैं और गर्मी के साथ मांग बढ़ने पर इनकी कीमत 40-50 रुपये प्रति पैकेट तक पहुंच जाती है.

आमतौर पर बर्फ बेचने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती. आस-पास के क्षेत्रों से खरीदार उस क्षेत्र में आएंगे जहां आपका कारखाना स्थित होगा। आप अपनी बर्फ आइसक्रीम की दुकानों, होटलों, रेस्तरां, फलों की दुकानों और सब्जी विक्रेताओं को बेच सकते हैं। हर बिजनेस की तरह आपको अपनी फैक्ट्री को भी प्रमोट करना होगा, जिससे आपकी कमाई बढ़ सकती है। इसके अलावा आजकल इसकी बिक्री ऑनलाइन भी हो रही है तो आप अपनी फैक्ट्री में तैयार आइस क्यूब को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़कर भी बेच सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App