Business Idea: अब करें चुकंदर की खेती, बन जायेंगे करोड़पति, मिलेगा भारी मुनाफा!

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: अब करें चुकंदर की खेती, बन जायेंगे करोड़पति, मिलेगा भारी मुनाफा! जैसा कि आप जानते हैं कि चुकंदर हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है, इसके सेवन से शरीर में खून बढ़ता है और बीमार लोगों के लिए चुकंदर बहुत अच्छा होता है।

यही कारण है कि डॉक्टर एनीमिया से पीड़ित लोगों को चुकंदर का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से शरीर में खून बनना शुरू हो जाता है। इसी गुण के कारण इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है, यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, इसलिए बाजार में इसकी मांग बढ़ती जा रही है।

आइए हम आपको बताते हैं कि चुकंदर हमारे लिए कैसे फायदेमंद है। सबसे पहले बात करते हैं कि चुकंदर हमें हर तरह से पोषक तत्व प्रदान करता है, इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और आहार फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा चुकंदर में विटामिन सी, विटामिन बी-6, राइबोफ्लेविन और थायमिन होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

चुकंदर की यह किस्म आपके लिए बहुत लाभदायक है। यह अंदर से लाल होता है और इसकी पत्तियाँ हरी होती हैं। यह किस्म 55 से 60 दिन की अवधि में पककर तैयार हो जाती है. इसकी पैदावार सामान्य किस्म से अधिक होती है. और यह आपको लाखों रुपए तक की कमाई कराने वाला है।

क्रिमसन ग्लोब

अगर इस प्रकार की बात करें तो आप इससे भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इसकी जड़ें मध्यम और छिलका लाल रंग का होता है। इसकी पत्तियाँ चमकीले हरे रंग की होती हैं। इस किस्म की औसत उपज 80 क्विंटल प्रति एकड़ है. जो किसान भाइयों के लिए बहुत अच्छी किस्म होने वाली है, आपको बता दें कि इसकी मांग बाजार में बहुत ज्यादा है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App