कमाई का जबरदस्त मौका! ETF में एक साल मिला 17% तक बंपर रिटर्न, जानिए निवेश करने से जुड़ी खास बातें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:ETF Gold Investment Information. किसी भी सेक्टर में काम करने वाले लोगों अपने निवेश की जर्नी को शुरु करना चाहते हैं, क्योंकि नौकरी या बिजनेस करते-करते एक ऐसा समय आता है। जब निवेश की हुई राशि आपके लिए काम आती है।  तो वही बीते एक 1 साल में इस शेयर बाजार से जुड़े स्कीम में 17 परसेंट तक का रिटर्न दिया है।

जी हां हम यहां पर बात कर रहे हैं ETF के जरिए गोल्ड में निवेश के बारे में। जग जाहिर है कि सोने की कीमतें 65500 प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गई है। जो की ऑल टाइम हाई है। अगर आप भी सोने में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ETF में निवेश एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।  

ईटीएफ में मिला 1 साल में 17 परसेंट तक बंपर रिटर्न

आने वाले दिनों में एक्सपर्ट बताते हैं इसमें और भी तेजी आ सकती है जिससे इस साल यह इस साल के आखिरी तक 70000 तक जा सकता है। ऐसे में निवेश की जर्नी को आप बढ़ाना चाहते हैं तो ईटीएफ में निवेश करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। खबरों में बताया जा रहा है कि 1 साल में 17 परसेंट का इस सेक्टर में रिटर्न दिया है।

जाने कैसे होता है ईटीएफ में निवेश करना

दरअसल एक्सचेंज ट्रेंड फंड सोने के गिरते चढ़ते भाव पर आधारित होता है। यहां पर एक गोल्ड ईटीएफ यूनिट का मतलब होता है कि 1 ग्राम सोना यह भी तो वही गोल्ड एटीएम की खरीदारी खरीद और बिक्री शेयर की तरह देश के एक्सचेंज पर की जा सकती है। हालांकि आपके यहां पर भौतिक रूप से सोना नहीं मिलता है।

आप को बता दें कि ETF के जरिए सोना यूनिट्स में खरीदा जाता है, जिससे यहां पर एक यूनिट एक ग्राम की होती है। इससे कम मात्रा में या SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के जरिए सोना खरीदना आसान हो जाता है। हालांकि यहां पर आप को खाते में यह पैसे का लेनदेन गोल्ड के रुप में होता है।

ऐसे कर सकते हैं ETF में निवेश

अगर इस तरह के गोल्ड ETF में निवेश या  खरीदना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्रोकर के माध्यम से डीमैट अकाउंट में  यह कर सकते हैं। यहां पर आप को अलग-अलग सेंगमेंट मिलते हैं, जिसमें NSE पर उपलब्ध गोल्ड ETF के यूनिट का खरीदने ऑर्डर लगाने पर यहां पर राशि आपके डीमैट अकाउंट से जुड़े बैंक अकाउंट से कट जाएगी, जिसके बाद डीमैट अकाउंट में ऑर्डर लगाने के दो दिन बाद गोल्ड ETF आपके अकाउंट में आ जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App