Homeबिजनेसकरोड़ों राशन कार्ड धारकों बड़ी राहत! इस महीने तक मिलेगा फ्री में...

करोड़ों राशन कार्ड धारकों बड़ी राहत! इस महीने तक मिलेगा फ्री में राशन, जानिए

नई दिल्ली: कोरोना काल में लोगों को लिए राशन कार्ड (Ration card) बहुत ही बड़ी राहत बन कर आया है, क्योंकि सरकार ने राशन कार्ड (Ration card) पर हर जरुरतमंद को फ्री में राशन उपलब्ध कराया है। जो अभी भी जारी है, जिससे देश में करोड़ों राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ मिल रहा है। वही राशन कार्ड (Ration card) पर फ्री राशन ही बल्कि कई लाभ मिल रहे हैं, तो हाल में राशन कार्डधारकों के एक खास अपडेट सामने आया है, जिसमें राशन कार्ड पर खास लाभ मिलने वाला है।

हाल के रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि  सरकार ने इस योजना को ओर आगे बढ़ा दिया है। इस प्रकार से देखा जाए तो सरकार जिन लोगों के राशन कार्ड बने हुए हैं। उनको इससे लाभ होगा ही। वही एक और रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि राशन कार्ड को निरस्त किया जा सकता है। जिसके बारे में हम आपको यहां बता रहें हैं।

जानिए कब तक बढ़ी है मुफ्त राशन की योजना

मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि, फ्री राशन की योजना कुछ दिन पहले ही बंद होने वाली थी लेकिन इसको फिर से शुरू कर दिया गया है। जिसमें नए अपडेट में बताया जा रहा है कि इस योजना को दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया है। इस प्रकार से देखा जाए तो दिसंबर माह तक अब राशन कार्ड धारक लोग मुफ्त राशन का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा सरकार की ओर से एक एक अन्य आदेश भी आया है।

नहीं होंगे राशन कार्ड निरस्त

आपने सुना ही होगा कि कुछ समय पहले इस प्रकार की ख़बरें सामने आई थीं कि कुछ लोगों के राशन कार्ड निरस्त किये जाएंगे। लेकिन सरकार ने अपने दूसरे आदेश में इस प्रकार की ख़बरों को गलत साबित कर दिया है। सरकार का कहना है कि इस प्रकार का कोई आदेश सरकार की ओर से नहीं दिया दिया गया है।

हाल के दिनों में ऐसी खबरें चल रही थीं कि सरकारी  स्कीम के तहत मिला पक्का मकान, शस्त्र लाइसेंस धारक, मोटर साइकिल स्वामी, मुर्गी पालन, गौ पालन करने वाले शख्स राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं होंगे।  इसके अलावा कहा जा रहा था कि ग्रामीण क्षेत्र में दो लाख और शहरी क्षेत्र में तीन लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले लोग ही राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे।ऐसे लोग अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें, नहीं तो राशन कार्ड का सत्यापन कराया जाएगा और अपात्र पाए जाने पर राशन कार्ड निरस्त हो सकता है।

वही खाद्य आयुक्त ने स्पष्ट कर दिया है कि इन पात्रों को अपात्र घोषित नहीं किया जा सकता है। इस संबंध में किसी तरह के दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में शन कार्ड निरस्त  करने की खबर गलत साबित हुईं है। जिससे राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी बात है।

RELATED ARTICLES

Most Popular