Banks Holiday: अगले सप्ताह बैंकों में छुट्टियों की भरमार, अप्रैल में इन तारीखों पर बैंक रहेंगे बंद, नोट कर लें डेट

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। अप्रैल महीन का दूसरा हफ्ता शुरू हो गया है। आज यानी 9 अप्रैल से नवरात्रि का दिन भी शुरू हो गया है। ईद (EID Bank Close) का त्यौहार भारत में दो दिन बाद 11 अप्रैल को मनाया जा सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि सऊदी अरब में बुधवार 10 अप्रैल को ईद-उल-फितर का फेस्टिवल मनाया जा सकता है।

सऊदी अरब में ईद का चांद आज यानी मंगलवार शाम तक देखा जा सकता है, जिसके अगले दिन दिन ईद मनाई जाएगी। इस बीच ईद फेस्टिवल की वजह से अलग – अलग राज्यों में बैंकों की छुट्टी (bank closed) भी रहेगी। यदि, आपको बैंक का कोई जरुरी काम है, तो आज जल्द से जल्द निपटा लें, वरना आपको बाद में परेशानी हो सकती है।

अगर आप भी आने वाले दो दिनों में बैंक जाने वाले हैं, तो ये लिस्ट देख लीजिए, क्योंकि आपके शहर में भी बैंक बंद रह सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ शहरों में बैंक खुले भी रहेंगे। तो चलिए आपको बाटते हैं कि देश के किन – किन शहरों में Eid फेस्टिवल के कारण बैंक बंद रहेंगे?

देखिये बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट:-

इस हफ्ते के अंत में 11 अप्रैल यानी गुरुवार को रमज़ान-ईद (ईद-उल-फितर) की वजह से कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा, अप्रैल में कई बैंकों की छुट्टियां हैं और पूरे देश में 14 दिन की बंदी निर्धारित है। इसमें रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार, साथ ही विभिन्न राष्ट्रीय और क्षेत्रीय त्यौहार भी शामिल किये गए हैं।

महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में, इस हफ्ते केवल 3 दिन – सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को बैंक खुले रहेंगे। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मंगलवार को गुड़ी पड़वा/उगादी के अलावा, बैंक गुरुवार को रमज़ान-ईद (ईद-उल-फितर) और शनिवार, जो महीने का दूसरा शनिवार है इसके लिए भी बंद रहेंगे। हालांकि, इन बैंक छुट्टियों के दौरान इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग जैसी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएँ चालू रहेगी।

अप्रैल महीने कुल बैंक की छुट्टी

केरल में 10 अप्रैल को बैंक की छुट्टी रहेगी।
चंडीगढ़, सिक्किम, केरल और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर अधिकांश राज्यों मेंईद (ईद-उल-फितर) के मौके पर 11 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे।
कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में 13 अप्रैल (दूसरा शनिवार) को बैंक बंद रहेंगे।
असम और हिमाचल प्रदेश में 15 अप्रैल को बैंक की छुट्टी रहेगी।
श्री राम नवमी के मौके पर 16 अप्रैल को गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार में बैंक बंद हैं।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App