आयुष्मान कार्ड मिलता है 5 लाख का बीमा कवर, यहां पर जानें पात्रता से लेकर आवेदन का तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Ayushman Card. आज के समय में लोगों के लिए अपना स्वास्थ्य बेहतर रखना एक बड़ी चुनौती है। तो वही मुश्किल की घड़ी जब आ जाती है तब किसी गरीब परिवार के यहां कोई बीमार पड़ जाता है या फिर कोई गंभीर बीमारी हो जाती है। जिसके इलाज के इलाज का खर्चा इतना आ जाता है, कि लोग कंगाल हो जाते हैं। केंद्र सरकार से लेकर राज सरकार है लोगों के बेहतर सुविधाओं के लिए बंपर हेल्थ स्कीम चला रही हैं। हालांकि कम जानकारी होने के वजह से लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं।

इसी कड़ी में केंद्र सरकार अब लोगों के लिए एक महत्वाकांक्षी हेल्थ स्कीम संचालित कर रही है, आयुष्मान भारत योजना के तहत इस योजना से लिस्टेड सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में ₹500000 तक का मुक्त इलाज सुविधा प्रदान कर रही है।

आयुष्मान भारत योजना हेल्थ कार्ड केवल उन्हीं लोगों के बनाए जाते हैं जो इस योजना पात्र होते हैं। अगर आप अपने पात्रता जाननी है, तो यहां पर इस सरकारी बेवसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई इस योजना में नाम चेक करना चाहते हैं, तो आप योजना से जुड़ी PMJAY की वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं।

अगर आप ने इस योजना में अपना नाम को सर्च कर लिया हैं, और अप्लाई करने के लिए नजदीक अटल सेवा केन्द्र या जनसेवा केंद्र पर जाकर सकते हैं यहां पर संबंधित अधिकारी से मिल रहा आवेदन करा सकते हैं। हालांकि आप को यहां पर नीचे बताए गए दस्तावेज तैयार करने होगें, जिसके बाद में आप अप्लाई कर पाएगें।

दरअसल, एक बार आपका आयुष्मान भारत योजना के लिए हेल्थ कार्ड का आवेदन हो जाएगा। तो उसके बाद सरकारी ऑफिसर आपके ऑनलाइन आवेदन की जांच करेंगे और पात्रता का मिलान करते हुए।आयुष्मान हेल्थ कार्ड जारी कर देंगे।

आयुष्मान भारत योजना के लिए ये रहे जरुरी दस्तावेज

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App