अलर्ट, SBI यूजर्स कृपा ध्यान दें, कल इतने घंटे के लिए बंद रहेंगी एसबीआई की ऑनलाइन सेवाएं

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। अगर आपका भी एसबीआई (State Bank Of India) में आकउंट हैं, तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। एसबीआई ने होली से ठीक पहले अपने करोड़ों बैंक अकाउंट होल्डर्स को बड़ा झटका देते हुए कल यानी 23 मार्च को SBI की सभी इंटरनेट सर्विसेज बंद रहने ही बात कही है।

कल यानी 23 मार्च, 2024 को कुछ देर के लिए एसबीआई की योनो, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल ऐप सेवाएं बंद रहने वाली है। रखरखाव कार्य (scheduled activity) के चलते ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल करने में कल थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, इस दौरान यूपीआई लाइट (UPI Lite) और एटीएम की सुविधाएं चालू रहेंगी।

कब और क्या रहेगा बंद?

एसबीआई ने अपनी अधिसूचना में ग्राहकों को बताया है कि 23 मार्च, 2024 को दोपहर 1:10 बजे से लेकर 2:10 बजे के बीच इंटरनेट से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेगी।इस दौरान ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग, योनो लाइट, योनो बिजनेस वेब और मोबाइल ऐप, योनो ऐप और यूपीआई का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

किन विकल्पों का कर सकते हैं इस्तेमाल?

हालांकि, राहत की बात ये है कि 23 मार्च, 2024 को दोपहर 1:10 बजे से लेकर 2:10 बजे के बीच ग्राहक यूपीआई लाइट और एटीएम की सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी तरह की जानकारी या मदद के लिए एसबीआई के टोल फ्री नंबर 1800 1234 और 1800 2100 पर भी संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा, बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

बैंक की तरफ से क्या दी गई है जानकारी?

बैंक ने यह स्पष्ट किया है कि कल कुछ देर के लिए यूपीआई सेवा भी उपयोग में नहीं लाई जा सकेगी। हालांकि, ग्राहक यूपीआई लाइट के जरिए भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ ही, एटीएम मशीन से नकदी निकालकर भी भुगतान किया जा सकता है।

गौरतलब है कि एसबीआई ने अपनी तिमाही नतीजों (third quarter result) में बताया था कि भारत में उनकी 22,400 से अधिक शाखाएं, 65,000 से अधिक एटीएम/एडीडब्ल्यूएम और 81,000 से अधिक बीसी आउटलेट हैं। 12.5 करोड़ ग्राहक उनके इंटरनेट बैंकिंग और 13.3 करोड़ ग्राहक मोबाइल बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल करते हैं। तिमाही के दौरान, योनो ऐप के जरिए एसबीआई में 59% खाते खोले गए, जिस पर कुल मिलाकर 7.05 करोड़ से अधिक ग्राहक रजिस्टर्ड हैं।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App