ध्यान दें! आज से बदल गए फास्टैग, पेंशन स्कीम तक ये जरुरी नियम, जान लें फायदे में रहेगें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: New Rules from April 1: 1 अप्रैल यानी कि आज से ही नया फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही ऐसे कई जरूरी नियम और कानून बदल गए हैं। इसके बारे में आपको कुछ जरूरी अपडेट जरूर जाना चाहिए नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्योंकि लोगों के आम जिदगी पर असर डालने वाले है।

दरअसल इनकम टैक्स से लेकर, क्रेडिट कार्ड, पेंशन स्कीम से लेकर ऐसे कई नियम हैं, जिसमें ऐसे पांच जरूरी नियम बदल गए जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। जिनके बारे में जानन जरुरी है।

फास्टैग केवाईसी

अगर आप कोई गाड़ी के मालिक है, और अभी तक आपने फास्टैग केवाईसी  अपडेट नहीं कराया है। तो आपका फास्ट ट्रैक रद्द हो जाएगा। क्योंकि इसके लिए नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 31 मार्च 24 तक का ही समय दिया था यानी की 1 अप्रैल के बाद यह यानी की 1 अप्रैल बिना केवाईसी वाले फास्टैग डीएक्टिवेट यानी कि निष्क्रिय हो जाएंगे। जिससे आपको दोगुना टोल टैक्स भरना पड़ सकता है।

बदल गया ईपीएफओ का यह नया नियम

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी कि ईपीएफओ ने एक नया नियम लागू कर दिया है जिसके तहत अगर कोई कर्मचारी नौकरी बदलता है जिससे पीएफ खाता खुद नई कंपनी या नियोक्ता के पास ट्रांसफर हो जाएगा। हालांकि पहले यह सुविधा लागू नहीं थी ।

बदल गया बीमा से जुड़े यह नियम

आज से यानी की 1 अप्रैल से इंश्योरेंस सेक्टर में एक बड़ा नियम लागू हो गया है। इसके मुताबिक पॉलिसी सरेंडर करने पर सेरेंडर वैल्यू इस बार पर निर्भर करेगी कि आपने कितने सालों में पॉलिसी को सरेंडर किया है। तो वही नए नियम के तहत अब बीमा कंपनियां सभी पॉलिसियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी करेंगे।

अब नहीं मिलेगें कार्ड पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स

एसबीआई ने अपने क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए नया नियम में लागू कर दिया है, जो एक अप्रेल से लागू हो जाएगा। जिसके मुताबिक अब एसबीआई के सभी क्रेडिट कार्ड्स से किराए का भुगतान करने पर कार्ड होल्डर्स को रिवॉर्ड प्वाइंट्स नहीं मिलेंगे.

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App