Voter ID Card: घर बैठे सिर्फ 2 मिनट में वोटर कार्ड के लिए करें आप्लाई, यहां जानें आसान तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Voter Card Apply Online 2024: देश में चुनाव का महौल चल रहा है। अप्रैल महीने में लोकसभा चुनाव होने हैं। इसका ऐलान किया जा चुका है। हम जानते हैं कि चुनाव में मतदान या फिर वोट देना सभी लोगों का मौलिक अधिकार है। जैसे यदि कोई भी शख्स 18 साल का हो जाता है उसको ये अधाकार मिल जाता है कि वह वोट कर सकें।

बहराल वोट देने के लिए वोटर आईडी कार्ड का होना काफी जरुरी होता है। चुनाव के लिए वोटर आईडी कार्ड कितना जरुरी है। ये तो हमको पता है लेकिन वोटर आईडी कार्ड का उपयोग वोट देने के अलावा कई जगहों पर भी होता है। कई सरकारी कामों में इसकी आवश्कता होती है। ये हमारे पहचान पत्र के रूप में भी ये काम करते हैं। वोटर आईडी कार्ड सरकार की तरफ से जारी की जाती है।

वोटर आईसी कार्ड कैसे बनवाएं

ऐसे में यदि आप भी ऑनलाइ वोटर कार्ड बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है। यहां पर हम आपको ये जानकारी देंगे कि कौन सा वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लीकेन कर सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड के लिए ये जरुरी दस्तावेजों का क्या-क्या है और आप वोटर आईडी कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस

जानकारी के लिए बता दें आप ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑफलाइन भी वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। बहराल ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस काफी आसान है। इसके द्वारा आप घर में बैठे ही आईडी बना सकते हैं।

वहीं ऑनलाइन आवेदन करने से न सिर्फ आपका समय भी बचेगा बल्कि आप किसी समय वोटर आईडी बनाने के लिए अप्लीकेशन कर पाएंगे। जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको वोटर आईडी कार्ड के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती है।

घर बैठे ऑनलाइन कैसे करें आवेदन

ऐसे में अभी तक आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन आवेदन करने का ऑप्शन चुन लें। यदि आप भी 18 साल के हो गए हैं तो आपकी वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए।

वहीं यदि आपका वोटर कार्ड कहीं गुम गया है तो आप ऑनलाइन तरीक से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ में यदि आप अपने वोटर कार्ड में किसी भी प्रकार का को बदलाव के लिए घंटो लाइन लगाने की जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठे ही ये काम कर सकते हैं।

नया वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने का प्रोसेस

  • इसके लिए ऑनलाइन तरीके से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा। जिस पर अप्लाई का ऑप्शन मिलेगा।
  • इस फॉर्म में किसी भी प्रकार की डिटेल्स आपसे मांगी जाएगी। इसमें आप सारी जानकारी को फिल करें।
  • इसके बाद सभी दस्तावेजों को अपलोड करें और कैप्चा कोड को दर्ज करें, फिर आप सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद ईमेल आईडी पर आपको एक लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसकी मदद से आप वोटर आईडी का स्टेट्स देखा जाएगा वहीं करीब 1 हफ्ते में आफके घर में वोटर आईडी का स्टेट्स देख पाएंगे।
  • इसके बाद 1 हफ्ते में नया वोटर आईडी कार्ड बनकर आपके घर में आ जाएगा।

ऑनलाइन तरीके से कैसे डाउनलोड करें

वहीं यदि आपने वोटर कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आप आसानी से ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए वोटर कार्ड डाउनलोड करने का तरीका पता होना चाहिए।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App