अरे वाह! सोलर पंप लगवाने पर मिल रही 60% तक सब्सिडी, इस तरीके से करें तुरंत आवेदन

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:free solar pump scheme. किसान देश के अर्थव्यवस्था की रीड है। यही वजह है कि केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें किसानों के लिए जबरदस्त योजना को संचालित कर रही है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार किसानों को योजना को खास कर प्रचारित कर रही है।

तो वही फ्री और सब्सिडी के तहत मिलने वाले सोलर योजना में से एक कुसुम योजना का लाभ किसानों को मिल रहा है। हाल के खबरों में बताया जा रहा है, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में किसानों को सोलर पंप योजना का बंपर लाभ मिला है।  2023-24 में जिले के कुल 131 किसानों को कुसुम योजना का लाभ मिला है।

ॉआप को बता दें कि किसानों की आय की दोगुनी करने के साथ-साथ सिंचाई की उचित सुविधा प्रदान कर रही है, जिससे किसानों को इस योजना के तहत सोलर पंप दिए जा रहे हैं।  जिससे अगर आप भी इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं और अपनी आय को दोगुनी करना चाहते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे मिल रही भारी भरकम सब्सिडी

राज्य में पीएम कुसुम योजना के तहत 3 एचपी से लेकर 10 एचपी के पंप पर सब्सिडी मिल रही है। 3 एचपी के पंप कीमत ₹265439 रुपए है। इसमें किसानों को 10% यानी 26544 जमा करना है। तो वही प्रदेश सरकार के द्वारा सोलर पंप के मूल्य पर कृषकों को 60 प्रतिशत सब्सिडी मिल रही है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना में ऐसे करें आवेदन

अगर आप किसान और प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, जिससे सब्सिडी  पर सोलर पंप पाने के लिए सरकार की वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।
जानकारी के अनुसार यहां पर इस सरकारी बेवसाइट पर जाकर  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद किसान को ऑनलाइन ₹5000 का टोकन लेना होगा। यहां पर किसानों का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है। जिन किसानों का इस योजना में चयन नहीं हो पाता है, उनकी टोकन राशि उनके खाते में वापस कर दी जाती है।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App