नई दिल्ली। Old 1 Rupee Note Price : दुर्लभ चीज की डिमांड काफी होती है। दुर्लभ अपने आप में बेहद कीमती होती है। जिसका मिलना मुश्किल, वही दुर्लभ होता है। कभी कभार ही ऐसी चीजें जिंदगी में देखने को मिलती है। पुरानी और दुर्लभ कारें भी नीलामी में अरबों रूपए तक चली जाती है। वैसे ही कार के रजिस्ट्रेशन नंबर भी नीलामी में करोड़ों रूपए तक पहुंच जाते हैं। पुराने और दुर्लभ सिक्कों की विदेशों में करोड़ों में जाती है। 786 वाला नोट भी इंडिया में बहुत बड़ी कीमत में बिक जाता है। जिन लोगों ने पुराने सीक्के अपनी तिजोरी में या गुल्लक में जमा कर रखे हैं, वे भी इन्हे बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं। ब्रिटिश काल के सिक्के काफी बड़ी कीमत में बेचे जाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 1 रूपए के दुर्लभ सिक्के के बारे में जिसकी कीमत करोड़ों में है।
इस समय कुछ ऐसे ऑनलाइन पोर्टल है जहां पर आप अपने इस नोट की नीलामी कर तुरंत कैसे पैसा कमा सकते हैं। कई सारी ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप के पुराने नोट और सिक्कों को खरीदा जाता है। और उनकी मुंह मांगी कीमत ही दी जाती है। यदि आपके पास एक रुपए की गड्डी है तो आप ऐसी ही एक वेबसाइट Coinbazzar पर बेचकर उसके बदले पचास हजार रुपए तक कमा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर यदि आपके पास एक रुपए का ऐसा नोट है जिस पर सीरियल नंबर 123456 है या जिसके सीरियल नंबर में 786 आता है तो वो अकेला नोट ही आपको पचास हजार से लेकर एक लाख रुपए तक बड़ी आसानी से दिला सकता है।

कैसे मिलान करें अपना नोट

अपने नोट को नीलाम करने या बेचने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर दी गई वेबसाइट को ओपन करना है। और यहां शॉप सेक्शन में जाकर आपको नोट बंडल कैटेगरी पर क्लिक करना होगा इसके बाद आप अपना नोट संबंधी खरीद-फरोख्त से जुड़े सभी नियम और महत्वपूर्ण डिटेल्स पढ़ सकेंगे। साथ ही आप अपने नोट की दोनों तरफ से फोटो खींचकर अपलोड कर दें। जो भी आपके नोट को खरीदने के इच्छुक होगा वह आपसे संपर्क करेगा और उस नोट का मूल भाव करेगा जिसके बाद आप अपने नोट को सही रेट के अनुसार बेच सकते हैं।
आपकों बता दें की ऐसे नोट बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप इसे अपने घर बैठे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स पर बेच सकते हैं। यहां पर लोग दुर्लभ नोट और सिक्को की तलाश में रहते हैं। औऱ उन्हें जो नोट्स चाहिए थे और वो नोट मिल जाते है तो वे आपके नोटों के बदले आप जितना मांगेंगे उतना पैसा आपको दे देंगे । यानि आप अपनी नोटों की कीमत खुद तय कर सकते है । पुराने नोटों को क्लिक इंडिया पर व्हाट्सएप के जरिए भी बेच सकते हैं।
तो अगर आपके पास भी ऐसे नोट है तो देर ना करें और अपने नोटों के सही कीमत वाले जल्दी करिएगा कहीं मौका हाथ से ना निकल जाए।
यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts