15-15-15 का फॉर्मूला अपनाए और 1 करोड़ कमाए, जाने कहां लगाना होगा आपको पैसा

By

Yogesh Yadav

Mutual Fund SIP : बीते कुछ सालों में Mutual Funds ने निवेशकों को अपनी तरफ काफी ज्यादा आकर्षित किया है। अन्य पारंपरिक निवेश विकल्प जैसे की FD, NPS और PPF की तुलना में म्यूचुअल फंड्स को काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। क्योंकि पारंपरिक निवेश विकल्पों के मुकाबले Mutual Funds के द्वारा काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। 

वही म्यूचुअल फंड, स्टॉक मार्केट से लिंक्ड है जिसकी वजह से यहां निवेश करना थोड़ा रिस्क तो होता है लेकिन बहुत ही कम अवधि में Mutual Fund में निवेश करके आप अपनी निवेशित राशि को डबल कर सकते हो। सालाना आधार पर आप औसतन 12% तक का रिटर्न म्यूरुअल फंड द्वारा अर्जित कर सकते हो। जबकि लॉन्ग टर्म में यहां निवेश करके 15% से 18% रिटर्न मिल सकता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

कम राशि से शुरू करें SIP 

Mutual Funds में SIP (Systematic Investment Plan) के द्वारा आप निवेश की शुरुआत कर सकते हो। सबसे अच्छी बात यह है कि आप मात्र 500 रुपए से मासिक एसआईपी शुरू कर सकते हो। बाद में जैसे जैसे आपकी इनकम बढ़ेगी तो आप SIP के अमाउंट में भी बढ़ोतरी कर सकते हो। 

लेकिन आप कंपाउंडिंग का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपको किसी अच्छे म्युचुअल फंड स्कीम को सेलेक्ट करना होगा और साथ में SIP की राशि भी थोड़ी अधिक होनी चाहिए। हमने इसी उद्देश्य में आपको बताया है कि कैसे आप SIP के जरिए 15-15-15 फॉर्मूला का इस्तेमाल करके 1 करोड़ रुपए का फंड इक्कठा कर सकते हो।

क्या है 15–15–15 का फॉर्मूला

दरअसल 15–15–15 एक फाइनेंशियल फॉर्मूला है जिसके तहत आप 1 करोड़ रुपए का फंड SIP के जरिए तैयार करना चाहते हो तो इसके लिए सबसे पहले किसी अच्छे फंड का चुनाव कीजिए। अब इस फार्मूले के आधार पर आपको 15 साल के लिए 15000 रुपए की मासिक SIP शुरू करनी होगी। 

अतः मान लेते है कि आपको इस 15 साल की अवधि में MF SIP के द्वारा आपको 15% रिटर्न मिलेगा तो 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार कर सकते हो। इन 15 सालों में आपका कुल निवेश ₹27,00,000 का होगा। 

जबकि ब्याज की राशि ₹74,52,946 होगी। अतः मैच्योरिटी की अवधि पूरी हो जाने पर आपको ब्याज की राशि समेत कुल ₹1,01,52,946 रुपए प्राप्त होंगे। इस ब्याज की राशि में आपको कंपाउंडिंग का लाभ भी मिलेगा।

SIP Calculator
Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App