अगर किसी तरह हट गया Ration Card में नाम, तो इस तरह करें अपडेट, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Ration Card name update. देश में फाइनेंशियल जरूरत को पूरा करने के लिए पैन कार्ड, वोट डालने के लिए वोटर आईडी और सरकारी स्कीमों का लाभ लेने से लेकर दस्तावेज अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड का प्रयोग होता है। तो वही राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जिस पर केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर बंपर लाभ दे रही है। जिससे आप का राशन कार्ड होना बहुत जरुरी है।

तो वही यदि आपका भी किसी तरह राशन कार्ड की लिस्ट में किसी सदस्य का नाम कट गया है, तो आप परेशान ना हो यहां पर बताए गए कुछ प्रक्रिया के द्वारा अपने राशन कार्ड में नाम अपडेट कर सकते हैं। जिसके लिए आपके कुछ प्रक्रिया फॉलो करनी होगी।

देश में करोना काल से राशन कार्ड पर फ्री राशन मिल रहा है, सरकार इस पर आवास योजना, पेंशन योजना जैसे लाभ भी देने का काम कर रही है, सरकार के द्वारा राशन कार्ड पर फैमिली परिवार के सदस्यों का लाभ देना और भी आसान हो जाता है। अगर आप भी अगर आपका राशन कार्ड पर कोई नाम नहीं जुड़ा है तो इस प्रक्रिया से जुड़वा सकते हैं। जिससे ये फायदा आप को मिलता रहे।

ये रहा Ration Card में नाम जोड़ना का ऑनलाइन तरीका

  • सबसे पहले आप अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां पर आपको लॉगइन करने का ऑप्शन दिया जाएगा।
  • जिससे आप अपनी जानकारी देकर अकाउंट होना बनाए और लॉगिन करें।
  • इसके बाद राशन कार्ड का एक फॉर्म खुलेगा।
  • इसे एप्लीकेशन फॉर्म को पूरी तरह से फिल करें
  • अब यहां पर फैमिली घर के नए सदस्य का नाम जोड़ने का भी आप्सन मिलेगा।
  • यहां पर नाम एड करें और सबमिट करें
  • इससे आप का नाम राशन कार्ड में जुड़ जाएगा।

हालांकि आपको बता दें कि विभिन्न राज्यों में समय-समय पर खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा राशन कार्ड को अपडेट, वेरिफिकेशन नवीनीकरण को लेकर कार्यक्रम चलाए जाते हैं। जिसमें आप अपने परिवार के सदस्यों का नाम भी जुड़वा सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App